Saturday, May 8, 2021
Home कार खरीदना चाहते हैं तो करना होगा लंबा इंतजार
Array

कार खरीदना चाहते हैं तो करना होगा लंबा इंतजार


— कॉम्पैक्ट एसयूवी निसान मैगनाइट का 2021 का स्टॉक पूरा बिक चुका है।
— लो कॉस्ट लोन और पर्सनल व्हीकल की डिमांड ने बढ़ाई कारों की वेटिंग ।
– ऑटोमोबाइल बाजार में बूम, बड़े-छोटे मॉडल की खरीद के लिए चल रही लंबी वेटिंग।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से लोग संक्रमण से बचाव के लिए पर्सनल प्रोटेक्शन यानी अपनी सुरक्षा के लिए निजी कार को तरजीह दे रहे हैं, सार्वजनिक परिवहन की बजाय निजी वाहन को प्राथमिकता मिल रही है। यही वजह है सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी गाडिय़ों के अलावा छोटी कारों पर भी तीन सप्ताह से लेकर 8 माह तक कावेटिंग पीरियड चल रहा है। हाल ही में लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट एसयूवी निसान मैगनाइट का 2021 का स्टॉक पूरा बिक चुका है। प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर नई नियुक्तियां भी कर रही हैं। दूसरी ओर कम ब्याज दरों पर ऑटो लोन सुविधा भी प्रमुख कारणों में से एक है।

2050 तक ये शहर खुद को कर लेंगे “कार फ्री”

कार मॉडल – वेटिंग पीरियड
मारुति स्विफ्ट – 3 से 4 सप्ताह
मारुति ऑल्टो – 3 से 4 सप्ताह
मारुति वैगन आर – 3 से 4 सप्ताह
मारुति अर्टिगा – 6 से 8 सप्ताह
हुंडई आइ—20 – 2 से 3 माह
हुंडई क्रेटा – 2 से 3 माह
किआ सोनेट – 4 से 5 माह
महिंद्रा थार – 5 से 8 माह
निसान मैगनाइट – 3 से 8 माह

2021- ऑटोनोमस कार और एआइ का संगम कितना सुरक्षित?

दोगुना प्रोडक्शन कर घटा रहे वेटिंग पीरियड-
करीब छह माह से लगातार बढ़ रहे वेटिंग पीरियड को लेकर कंपनियों ने प्रोडक्शन को दोगुना कर दिया है। इससे मारुति, हुंडई, किया, महिंद्रा कंपनियों की गाडिय़ों के मॉडल की वेटिंग अब करीब 50 फीसदी कम हो चुकी है।

बेंगलुरु में सबसे ज्यादा इंतजार-
देश के दूसरे नंबर की कार निर्माता कंपनी हुंडई की क्रेटा पहले एक दिन में 340 यूनिट्स तक बनाती थी। करीब छह माह पहले बढ़ा कर 640 यूनिट्स कर दिया है। इसका सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड 10 माह बेंगलुरु में है। औसतन प्रमुख शहरों में एक से दो माह ही है। वहीं, महिंद्रा थार के नासिक प्लांट की क्षमता 2000 यूनिट्स प्रति माह से बढ़ा कर 3500 यूनिट करने की तैयारी है। जयपुर में क्रेटा और किआ सेल्टोज की वेटिंग 2 माह है।

कार लोन भी हुआ सस्ता –
कार की बिक्री के पीछे कार लोन का सस्ता होना भी प्रमुख वजह में से एक है। दिवाली से पहले बैंकों ने कार लोन की ब्याज दर घटा दी थी। कई बैंक फुल फाइनेंस तो कुछ 80-90 फीसदी तक फाइनेंस की सुविधा दे रहे हैं। तक इस समय सबसे सस्ता कार लोन सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया6.85-7.80 फीसदी के ब्याज पर दे रहा है।

रेकॉर्ड बिक्री –
साल 2020 की चौथी तिमाही अक्टूबर-दिसंबर के बीच कंपनियों ने अच्छा बिजनेस किया। 47.40 मार्केट शेयर वाली मारुति सुजुकी ने 3.67 फीसदी ज्यादा दिसंबर में 1,40,754 कारें बेचीं।

वर्जन-
हां, हमारे कई वैरिएंट पर वेटिंग चल रही है। इनमें एर्टिका, एक्सएल-6, ब्रीजा के कुछ मॉडल और वैगन आर शामिल है।
शशांक श्रीवास्तव, ईडी मार्केटिंग, मारुति सुजुकी

हमारे कई मॉडल पर वेटिंग है, लेकिन हमने पिछले कुछ दिनों में प्रोडक्शन बढ़ाकर वेटिंग को कम करने का प्रयास किया है। आने वाले दिनों में और कम करने की कोशिश है।
गणेश मनि, डायरेक्टर प्रोडक्शन, हुंडई मोटर्स इंडिया












Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular