Monday, June 27, 2022
Homeविश्वकीव के नजदीक बुका में रूसी सैनिकों का नरसंहार, सामूहिक कब्र में...

कीव के नजदीक बुका में रूसी सैनिकों का नरसंहार, सामूहिक कब्र में मिलीं 300 लाशें, सभी को सिर पर मारी गई थी गोली


नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukranie War News) को शुरू हुए 39 दिन बीच चुके हैं. एक महीन से ज्यादा दिन बीत जाने के बावजूद हालात स्थिर होने का नाम नहीं ले रहे हैं. यूक्रेन की सेना ने एक बार फिर से कीव (Kyiv news) को अपने कब्जे में ले लिया है. लेकिन कीव से पीछे हटन से पहले रूसी सैनिकों ने वहां जो कहर बरपाया है वह रोंगटे खड़े कर देने वाला है. रूसी सैनिकों ने कैसे लोगों को अपनी गोलीबारी का निशाना बनाया उसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि कीव के बाह बूचा (Kyiv news bucha City) शहर में 300 लोगों को एक सामूहिक कब्र (Mass Grave) में दफनाया गया. रविवार को शहर के मेयर ने इसकी जानकारी दी.

मेयर अनातोला फेजोरुक ने समाचार एजेंसी एएफपी को जानकारी देते हुए कहा कि रूस सेना ने बूचा (Bucha Massacre) शहर में कब्जा कर लिया था. हम पहले ही 280 लोगों को एक सामूहिक कब्र में दफन कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि रूसी आक्रमण में बुचा शहर बुरी तरह से तबाह हो गया है. सड़कों पर हर तरफ लाशें बिखरी हुई हैं.

मेयर ने कहा कि जिन लोगों को दफनाया गया है उन सभी लोगों को सिर के पीछे गोली मारकर मौत के घाट उतारा गया है. इसमें पुरुष और महिलाएं शामिल है. मेयर ने बताया कि इसमें एक 14 वर्षीय लड़का भी शामिल है. वहीं एक न्यूज एजेंसी ने बताया कि शहर की सिर्फ एक गली में 20 लोगों की डेड बॉडी मिली है.

कीव की लड़ाई में शहर पूरी तरह से खंडहर में बदल गया है. यूक्रेनी सेना शहर में धीरे धीरे घुस रही है. बताया जा रहा है कि कीव में हर तरफ लाशे ही लाशें नजर आ रही हैं और इन लाशों को हटाने से सैनिक भी डर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार इन लाशों में विस्फोटक होने का भी खतरा है इसलिए इन्हें हटाने के लिए सेना का प्रयोग किया जा रहा है.

यूक्रेन ने इस नरसंहार के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है. विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि रूसी सैनिकों ने बूचा शहर से जल्द बाजी में पीछे हटने से पहले जानबूझकर एक नरसंहार किया था. कुलेबा ने ट्विटर पर लिखा कि बुचा नरसंहार जानबूझकर किया गया था क्योंकि रूसी सैनिकों का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को मौत के घाट उतारना था.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular