Thursday, December 2, 2021
Homeभारतकेंद्र ने जायडस कैडिला को दिया 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर,...

केंद्र ने जायडस कैडिला को दिया 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर, ये है कीमत


नई दिल्ली. औषधि निर्माता कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने सोमवार को कहा कि उसे भारत सरकार (government of India) से, 265 रुपये प्रति खुराक की दर से कोविड-19 रोधी टीके ‘जायकोव-डी’ (Zycov-D) की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है. फार्मा कंपनी की ओर से एक नियामक फाइलिंग में कहा गया, जायडस कैडिला को विश्व के पहले प्लाज्मिड डीएनए टीके जायकोव-डी की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर भारत सरकार से मिला है. खुराक 265 रुपये प्रति के हिसाब से दी जाएगी और नीडल मुक्त एप्लीकेटर 93 रुपये प्रति खुराक की दर से दिया जाएगा जिसमें जीएसटी शामिल नहीं होगी.

कंपनी ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ परामर्श करने के बाद कीमत तय की गई है. टीका पारंपरिक सिरिंज की बजाय नीडल मुक्त एप्लीकेटर के माध्यम से दिया जाएगा. एप्लीकेटर का नाम ‘फार्माजेट’ है. जायडस कैडिला के प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने कहा, ‘जायकोव-डी के साथ सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम का समर्थन करने में हमें खुशी होगी. हमें उम्मीद है कि नीडल मुक्त टीकाकरण से बहुत से लोगों को टीका दिया जा सकेगा और वे कोविड-19 से सुरक्षित रहेंगे, विशेष रूप से बच्चे और 12 से 18 वर्ष की आयु के युवा.’

ये भी पढ़ें : चंद्रशेखर राव का निशाना, कहा- अपने खिलाफ बोलने वालों को देश विरोधी मानती है BJP

ये भी पढ़ें : दिल्ली-एनसीआर में हर पांच परिवारों में चार वायु प्रदूषण से प्रभावित : सर्वे

जाइडस कैडिला के डीएनए वैक्सीन के तीन शॉट्स के लिए सरकार द्वारा कुल 1,128 रुपये खर्च किए जाएंगे. इस एक खुराक में वैक्सीन के लिए 265 रुपये, एप्लीकेटर के लिए 93 रुपये और 18 रुपये के जीएसटी का 5 प्रतिशत शामिल है. अहमदाबाद स्थित कंपनी ने सरकार द्वारा लगातार बातचीत के बाद टीके की कीमत 265 रुपये प्रति खुराक पर लाने पर सहमति व्यक्त की है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा, ‘सरकार द्वारा बार-बार परामर्श के बाद कंपनी ने प्रत्येक खुराक के लिए कीमत को घटाकर 358 रुपये कर दिया है, जिसमें 93 रुपये एक डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर की लागत शामिल है.’

बताया गया है कि तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर लगाया जाना है. सुई मुक्त ZyCov-D वैक्सीन को प्रशासित करने के लिए, प्रत्येक खुराक के लिए 93 रुपये की लागत वाले एक डिस्पोजेबल दर्द रहित जेट एप्लीकेटर की आवश्यकता होती है, जिसकी कीमत 358 रुपये प्रति खुराक होगी. अहमदाबाद स्थित फार्मा कंपनी ने पहले अपने तीन-खुराक वाले आहार के लिए 1,900 रुपये की कीमत का प्रस्ताव दिया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular