Saturday, December 4, 2021
Homeबिजनेसकेंद्र सरकार के नाम पर चल रही इस 'स्कीम' से जरा बचकर,...

केंद्र सरकार के नाम पर चल रही इस ‘स्कीम’ से जरा बचकर, PIB ने बताई लोगों को सच्चाई


नई दिल्ली: PIB Fact Check: क्या आपके व्हाट्सऐप पर ऐसा कोई मैसेज आया है, जिसमें यह कहा गया है कि केंद्र सरकार लोगों को फ्री लैपटॉप (Free Laptop) बांट रही है. इस मैसेज में बताया गया है कि सरकार अपनी योजना के तहत लोगों को फ्री में लैपटॉप दे रही है. लेकिन सवाल है कि क्या वाकई सरकार ऐसी कोई योजना का ऐलान की है? PIB फैक्ट चेक ने इस वायरल मैसेज कई पड़ताल कर इसकी जानकारी दी है. 

क्या कहा गया है मैसेज में?

PIB फैक्ट चेक ने इस मैसेज की पड़ताल के बाद अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दे हुए कहा, ‘एक फर्जी व्हाट्सऐप मैसेज पर ऐसा दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत सभी को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रहे हैं. पीआईबी ने कि यह मैसेज फर्जी है. इसलिए ऐसे फर्जी मैसेज से सावधान रहें. उसे इन फर्जी मैसेज को शेयर या फॉरवर्ड नहीं करने को भी कहा है. इसके साथ ऐसे किसी लिंक और वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी को शेयर नहीं करने का भी सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें- देश के इस शहर में 33 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल, डीजल की कीमत भी 23 रु कम

पीआईबी ने किया अलर्ट!

पीआईबी ने चेताया है कि अगर आप भी यह विज्ञापन कहीं देखते हैं या व्हाट्सऐप पर इसे आपको भेजा जाता है, तो इस पर बिल्कुल विश्वास नहीं करें. इसमें दिए नंबर पर कोई एसएमएस न भेजें और अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करें. ऐसा करको आप फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. इसके साथ ही दूसरे लोगों को भी इस फर्जीवाड़े के बारे में अवगत कराएं. आजकल धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

PIB फैक्ट चेक करता है खंडन 

आपको बता दें कि PIB फैक्ट चेक सरकारी नीतियों या स्कीमों पर गलत जानकारी का खंडन करता है. अगर आपको कोई सरकार से संबंधित समाचार के फर्जी होने का शक है, तो आप PIB फैक्ट चेक को इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं. इसके लिए आप 918799711259 इस मोबाइल नंबर या [email protected] ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular