Sunday, May 16, 2021
Home लाइफस्टाइल केसर के ये गुण आपको कर देंगे हैरान, कैंसर से लेकर अर्थराइटिस...

केसर के ये गुण आपको कर देंगे हैरान, कैंसर से लेकर अर्थराइटिस में है फायदेमंद


नई दिल्ली: केसर के फायदे अनगिनत होते हैं. केसर में डेढ़ सौ से भी ज्यादा ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को पूर्ण रुप से स्वस्थ रखने में सहायक होती है. केसर (saffron) दुनिया के सबसे मंहगे मसालों में से एक माना जाती है. आमतौर पर इसका इस्तेमाल दूध और दूध से बने रेसिपी में किया जाता है. लेकिन  इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से कोसों दूर रख सकते हैं. आइये आपको बताते हैं (health benefits of saffron) इसके फायदे.

केसर की मात्रा का सेवन 
केसर को प्रतिदिन व्यक्ति को मात्र 1 से 3 ग्राम ही सेवन करना चाहिए. इससे अधिक सेवन करने पर कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

कैंसर
केसर में क्रोसिन, कोलोरेक्टल जैसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर (cancer) के सेल्स को बढ़ने से रोकता है. केसर का सेवन करने से सबसे ज्यादा प्रभाव प्रोस्टेट और स्किन कैंसर पर पड़ता है.

ये भी पढ़ें, जब बात हो ही रही है इम्यूनिटी की तो फिर अपनाएं ये 5 उपाय

अर्थराइटिस
गठिया (arthritis) की समस्या से निजात पाने के लिए केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाला क्रोसेटिन शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है. केसर का सेवन करने के अलावा आप केसर की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसे जोड़ों पर लगाए.

अनिद्रा
अधिक तनाव और थकान के कारण अधिकतर लोगों को नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में केसर का दूध पीना लाभदायक होगा. रिसर्च के अनुसार केसर में मौजूद क्रोसीन नींद को बढ़ाने में मदद करता है.

सिरदर्द
सिरदर्द (headache) से परेशान हैं तो घी में केसर और चीनी डालकर पका लें. इसके बाद इस घी की 1-2 बूंद नाम के में डाल लें. इससे आपको लाभ मिलेगा.

पाचन तंत्र रखे फिट
केसर में एंटीऑक्सीडेंट औरप एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र (digestion) को ठीक रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह अल्सर से भी छुटकारा दिलाता है.    

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular