Sunday, June 26, 2022
Homeविश्वकोरोना के इस नए वेरिएंट ने दी दस्तक, WHO ने बताया ओमिक्रॉन...

कोरोना के इस नए वेरिएंट ने दी दस्तक, WHO ने बताया ओमिक्रॉन से कितना है खतरनाक


नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चीन में इसके चलते कई शहरों में लॉकडाउन लगाया गया है. इस बीच कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट XE ने दस्तक दी है. WHO ने कहा है कि ये नया वेरिएंट ओमिक्रॉन से भी 10 फीसदी ज्यादा संक्रामक है.

BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है XE

ब्रिटेन की ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि वर्तमान में 3 हाइब्रिड COVID वेरिएंट चल रहे हैं. इसमें डेल्टा और BA.1 के कॉम्बिनेशन से पैदा हुए दो अलग-अलग वेरिएंट XD और XF हैं, जबकि तीसरा XE है. रिपोर्ट के मुताबिक XE वेरिएंट पुराने ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है. हालांकि WHO ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि जब तक XE वेरिएंट के ट्रांसमिशन और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वेरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- खत्म होने वाला है व्लादिमीर पुतिन का करियर, Ex-KGB एजेंट ने किया बड़ा दावा; जानें वजह

600 से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि

WHO का कहना है कि BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है, जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसद है. बता दें कि XE स्ट्रेन का पहली बार यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से 600 से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन की हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की एक्सपर्ट सुजैन हॉपकिंस का कहना है कि अभी नए वेरिएंट XE की संक्रामकता, गंभीरता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं. इस पर वैक्सीन काम करेंगी या नहीं यह भी पता नहीं है.

ये भी पढ़ें- Corona के बाद ये वायरस मचाएंगे तबाही? WHO ने किया चौंकाने वाला दावा

कितना खतरनाक है रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट? 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट भी पहले के वेरिएंट के जैसे ही खतरनाक हो सकते हैं. इनमें एक ही वायरस (जैसे XE या XF) से स्पाइक और संरचनात्मक प्रोटीन होते हैं. इनमें से XD सबसे अधिक चिंता वाला वेरिएंट लग रहा है. इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज जर्मनी, नीदरलैंड और डेनमार्क में मिल चुके हैं.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular