Monday, May 10, 2021
Home विश्व कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आगे आया चीन, टीके संबंधी गठबंधन...

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आगे आया चीन, टीके संबंधी गठबंधन ‘कोवैक्स’ में हुआ शामिल


ताइपे: दुनियाभर के लिए मुसीबत बने कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग में अब चीन भी आगे आ गया है और चीन ने शुक्रवार को बताया कि वह कोविड-19 के टीके संबंधी गठबंधन ‘कोवैक्स’ में शामिल हो गया है. चीन में कोरोना वायरस के टीके के तीन उम्मीदवार क्लीनिकल परीक्षण के तीसरे चरण में है.

चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि देश ने गठबंधन का सह-नेतृत्व कर रहे ‘गावी’ के साथ समझौते पर गुरुवार को हस्ताक्षर किए. शुरुआत में, चीन गठबंधन में शामिल होने पर सहमत नहीं था. वह गठबंधन में शामिल होने की अंतिम सीमा तक इसमें शामिल नहीं हुआ था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक बयान में कहा, “हम खासकर विकासशील देशों को टीकों का समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि और सक्षम देश कोवैक्स से जुड़ेंगे एवं इसे समर्थन देंगे.

चीन कैसे योगदान देगा अभी स्पष्ट नहीं

समझौते की शर्तें अभी स्पष्ट नहीं हैं और यह भी जानकारी नहीं है कि चीन इसमें कैसे योगदान देगा. इससे पहले, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था कि चीन विश्व के लोगों की भलाई के लिए टीका बनाएगा.

अमेरिका का गठबंधन में शामिल होने से इनकार

इस गठबंधन को इसलिए बनाया गया है, ताकि अमीर देश संभावित टीका खरीदने पर सहमत हों और गरीब देशों तक इसे मुहैया कराने में मदद करे. अमेरिका ने इस गठबंधन में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

इनपुट- भाषा

LIVE टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular