Sunday, October 24, 2021
Home भारत कोरोना वैक्‍सीन को लेकर लापरवाही, दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे 6 करोड़...

कोरोना वैक्‍सीन को लेकर लापरवाही, दूसरी डोज लगवाने नहीं पहुंचे 6 करोड़ लोग


नई दिल्‍ली. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) के तहत शनिवार को कोरोना वैक्‍सीन की 62 लाख डोज  (Corona Vaccine) दी गई हैं. इसके बाद देश में दी गई कुल डोज की संख्या 85 करोड़ के पार हो गई है. कोरोना के खिलाफ देश में जंग जारी है. लोगों को हर स्‍तर पर वैक्‍सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसके बावजूद लोग बड़ी संख्‍या में लापरवाही कर रहे हैं. जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 6.12 करोड़ लोगों ने अब तक अपनी दूसरी डोज नहीं लगवाई है. इस मामले में छत्‍तीसगढ़ का हाल सबसे बुरा है.

जानकारी दी गई है कि जिन 6.12 करोड़ लोगों ने वैक्‍सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है, उनमें से 10 फीसदी लोग कोवैक्सिन वाले हैं. इन लोगों केा 42 दिनों के अंदर दूसरी डोज लगवानी थी. मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में टीकाकरण के तहत टीके की 63,04,33,142 पहली खुराक और 22,50,45,137 दूसरी खुराक दी गई है. आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक 28 करोड़ लोगों को दूसरी डोज लग जानी चाहिए थी.

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से देश की सबसे असुरक्षित आबादी को बचाने का टीकाकरण एक हथियार है और इसकी उच्च स्तर पर नियमित समीक्षा और निगरानी की जा रही है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छत्‍तीसगढ़ में 36.70 लाख लोगों ने वैक्‍सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है. झारखंड में यह आंकड़ा 22.29 लाख है. उत्‍तर प्रदेश में यह 98.56 लाख है. वहीं राजस्‍थान में 66.78 लाख है. बिहार में ऐसे 41.13 लाख लोग हैं. मध्‍य प्रदेश में यह आंकड़ा 51.82 लाख है. महाराष्‍ट्र में 41.75 लाख लोगों ने वैक्‍सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है.

टीकाकरण अभियान की शुरुआत इस साल 16 जनवरी को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीके की खुराक देने से हुई थी. दो फरवरी को इस अभियान का विस्तार किया गया और अग्रिम मोर्चों पर कार्य कर रहे कर्मियों का टीकाकरण शुरू हुआ. इसके बाद देश में सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हुआ.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular