Saturday, May 8, 2021
Home विश्व कोरोना से जंग में डोनाल्ड ट्रंप की Speedy Recovery का यह है...

कोरोना से जंग में डोनाल्ड ट्रंप की Speedy Recovery का यह है राज, मुफ्त होगी यह दवा


वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) के कोरोना (CoronaVirus) पॉजिटिव होने की खबर ने जितना दुनिया को नहीं चौंकाया, उससे ज्यादा उनकी फास्ट रिकवरी से लोग हैरान हैं. महज चंद दिनों में ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई और अब वह चुनावी अभियान की कमान संभालने की बात कर रहे हैं. ऐसे में यह सवाल लाजमी है कि आखिर ट्रंप को कौनसी जादुई दवा दी गई?

अब मुफ्त होगी उपलब्ध
इस सवाल का जवाब खुद ट्रंप ने दे दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति के मुताबिक, उन्हें दूसरी दवाओं के साथ Regeneron REGN-COV2 भी दी गई. यह सबसे अहम थी और इससे उन्हें काफी अच्छा महसूस हुआ. ट्रंप ने यहां तक कहा कि उनके हिसाब से यह दवा ही कोरोना का इलाज है और अब वह इसे अमेरिका में मुफ्त उपलब्ध करवाने वाले हैं.

इस तरह किया गया तैयार

इस एक्सपेरिमेंटल दवा को कोरोना वायरस एंडीबॉडीज की कई दवाओं को मिलाकर तैयार किया गया है. इसे  कोरोना संक्रमण से लड़ने में सबसे असरदार दवाओं में से एक माना गया है. इसे बनाने वाली कंपनी रेजेनरॉन के अनुसार, IV के जरिए खास प्रावधानों के तहत ट्रंप को एक खुराक दी गई थी. वैसे, अभी इस पर अध्ययन चल रहा है, लेकिन आपात स्थितियों में इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है. ब्रिटेन में भी इस दवा का उपयोग रिकवरी ट्रायल के लिए किया जा रहा है. विशेषज्ञों ने Regeneron REGN-COV2 को बहुत सकारात्मक और शक्तिशाली बताया है.

कई अन्य दवा भी दी गईं
कोरोना की एक्सपेरिमेंटल दवा REGN-COV2 के अलावा डोनाल्ड ट्रंप को कई अन्य दवाएं भी दी हैं. राष्ट्रपति को रेमेडिसविर, जिंक, विटामिन डी, फैमोटिडाइन, मेलाटोनिन और एस्पिरिन भी दी गई. वहीं, Regeneron ने दावा किया है कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान यह देखा गया कि दवा के इस्तेमाल से संक्रमण के स्तर में काफी गिरावट दर्ज की गई. ट्रायल के दौरान मिले डेटा भी इसकी पुष्टि करते हैं कि कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी दवा बेहद कारगर है.

चीन पर फिर साधा निशाना
डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन (China) को अंजाम भुगतने की धमकी दी है. उन्होंने कोरोना महामारी के लिए बीजिंग को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उसने दुनिया के साथ जो भी किया है, उसके लिए उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. ट्रंप ने आगे कहा, ‘मैं चीन को बताना चाहता हूं कि कोरोना महामारी उसकी गलती है और उसे इसके लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. यह अमेरिकियों की गलती नहीं है. चीन ने जो कुछ किया है, उसे लिए वह कीमत चुकाएगा’. गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप शुरुआत से ही कोरोना के लिए चीन को दोषी ठहराते रहे हैं. 

VIDEO





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular