क्या आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ हो गई है कम? जानिए इसे बढ़ाने के तरीके

0
6
क्या आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ हो गई है कम? जानिए इसे बढ़ाने के तरीके


हाइलाइट्स

समय से पहले मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाए तो बढ़ाने के कई तरीके हैं.
ब्लूटूथ और लोकेशन को अधिकतर समय बंद करके रखेंगे तो बैटरी ज्यादा चलेगी.
मोबाइल फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाकर कभी न छोड़ें.

नई दिल्ली. मोबाइल फोन जिंदगी का एक ऐसा हिस्सा हो गया है, जिसके बिना जीने का मज़ा बिलकुल किरकिरा हो जाए. हर व्यक्ति अपना अधिकतर समय फोन इस्तेमाल करने में बिताता है. इन दिनों मोबाइल फोन केवल मनोरंजन का साधन नहीं रहा है, बल्कि कई लोग तो इसका उपयोग पढ़ाई या कुछ अन्य बातों की जानकारियां लेने और कुछ सीखने के उद्देश्य से भी करते हैं.

ऐसे में अगर फोन की बैटरी लाइफ कम होगी तो परेशानी बढ़ सकती है. बीतते वक्त के साथ फोन की बैटरी लाइफ का घटना आम बात है. हालांकि स्मार्टफोन लगभग 2 साल तक अच्छे से चलता है. अगर इन 2 सालों से पहले फोन के बैटरी लाइफ की समस्या होती है तो ये चिंता का विषय है. परंतु इस समस्या का हल है. आज हम कुछ ऐसे उपाय आपके साथ शेयर करने वाले हैं, जिससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सकती है.

ये भी पढ़ें – ऑक्सीजन OS के साथ भारत में लॉन्च हुआ OnePlus 10T, 19 मिनट में होगा चार्ज

1. App को बैकग्राउंड में खुला न छोड़ें
कई बार ऐसा होता है कि फोन में App ओपन करने के बाद आप उसे बंद करना भूल जाते हैं. इस वजह से वो बैकग्राउंड में खुले रह जाते हैं. बैकग्राउंड में रहने के बावजूद वो App चलते रहते हैं और इससे फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. इसलिए App को इस्तेमाल करने के बाद बंद करना जरूरी है.

2. फोन का ब्लूटूथ और लोकेशन ऑफ रखें
फोन में ब्लूटूथ और लोकेशन ऑन ही रहते हैं. फोन यूजर्स को हमेशा GPS का उपयोग करने के बाद उसे ऑफ करना बहुत जरूरी है, क्योंकि जीपीएस फोन की बैटरी को जल्दी खत्म कर देता है. वहीं ब्लूटूथ को भी यूज करने के बाद ही ऑफ कर देना बेहतर है. कई बार यूजर्स इसे यूज करने के बाद ऑफ करना भूल जाते हैं. इस वजह से फोन की बैटरी तुरंत खत्म होने लगती है.

3. फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाकर न छोड़ें
वक्त बचाने के लिए मोबाइल फोन यूजर्स फोन को रातभर चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं. लगातार ऐसा हर रात करने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है. इससे फोन की बैटरी जल्द ही समाप्त होने लगती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि फोन को न तो रातभर चार्जिंग पर लगाकर छोड़ दें और न ही चार्जिंग पर लगाकर फोन का इस्तेमाल करें.

4. Always On Display को ऑफ रखें
स्मार्टफोन में ऐसे फीचर होते हैं, जिससे फोन का डिस्प्ले हमेशा ऑन रखा जा सकता है. जाहिर है कि अगर फोन का डिस्प्ले हर वक्त ऑन रहेगा तो इसका असर फोन की बैटरी पर पड़ेगा और फोन ज्यादा देर तक उपयोग में रहने में सक्षम नहीं होगा. इसलिए इस फीचर को ऑफ रखना ही बेहतर है.

ये भी पढ़ें – Gmail पर गलती से भेजे गए मेल को कैसे करें Undo, जानिए आसान तरीका

5. लाइव वॉलपेपर यूज न करें
कई बार यूजर्स फोन पर लाइव वॉलपेपर लगा लेते हैं. इससे फोन जब भी इस्तेमाल किया जाता है वो लगातार एक्टिव रहता है. ये भी एक कारण है फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने का. अगर फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना है तो लाइव वॉलपेपर के यूज से बचना होगा.

Tags: Mobile Phone, Tech news, Tech News in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here