Sunday, May 9, 2021
Home बिजनेस क्या आपके होम लोन की EMI में मिलेगी राहत, देखिए क्या हो...

क्या आपके होम लोन की EMI में मिलेगी राहत, देखिए क्या हो सकता है RBI का फैसला


नई दिल्ली: कोरोना महासंकट (Coronavirus) की इस घड़ी में जब लोगों की नौकरियां सुरक्षित नहीं हैं, बेरोजगारी बढ़ी है, सुप्रीम कोर्ट में लोन मोराटोरियम (Loan Moratorium) को लेकर बहस चल रही है, लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या लोन की EMI को चुकाने को लेकर है. ऐसे में सारी नजरें रिजर्व बैंक (RBI) की ओर हैं. आज रिजर्व बैंक ब्याज दरों (Interest Rates) को लेकर ऐलान करने वाला है. दो दिनों की बैठक के बाद रिजर्व बैंक क्या ब्याज दरों में कटौती करेगा. इस पर हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस ने के महापोल किया है. 

(A). इस महापोल में जब ये पूछा गया कि दरों में कितनी कटौती की उम्मीद है तो 100 परसेंट लोगों ने कहा कि दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. यानी इस बार ब्याज दरों में कोई राहत नहीं मिलेगी. 

RBI क्रेडिट पॉलिसी पर महापोल

दरों में कितनी कटौती की उम्मीद?

कोई बदलाव नहीं              100%
0.25%                           0%
0.50%                           0%

(B). रिजर्व बैंक की पॉलिसी को लेकर महापोल में 100 परसेंट एक्सपर्ट्स ने कहा कि इस बार भी रुख अकोमोडेटिव ही रहेगा, यानी दरों में आगे चलकर कटौती की गुंजाइश रहेगी. 

पॉलिसी में RBI का रुख कैसा रहेगा?

न्यूट्रल                         0%
अकोमोडेटिव             100%
सख्त                         0

(C). महापोल में पूछा गया कि वित्त वर्ष 21 में कितनी कटौती की उम्मीद है तो 66 परसेंट ने माना कि 0.5 परसेंट कटौती हो सकती है जबकि 34 परसेंट का कहना था कि 0.25 परसेंट कटौती हो सकती है.

FY21 में कितनी कटौती की उम्मीद?

0.75%             0
0.50%            66%
0.25%            34%

(D). इस पॉलिसी में रिजर्व बैंक का फोकस किस पर रहेगा, महंगाई पर या ग्रोथ पर. इसमें 50 परसेंट लोगों की राय थी कि ग्रोथ और रिकवरी पर होगा, जबकि 50 परसेंट ने अभी कुछ भी अनुमान देने से इनकार किया. किसी ने भी नहीं कहा कि महंगाई पर रिजर्व बैंक का फोकस होगा.

फोकस महंगाई पर रहेगा या ग्रोथ पर?

महंगाई                         0%
ग्रोथ और रिकवरी          50%
कह नहीं सकते             50%

आज की पॉलिसी में भले ही ब्याज दरों में कोई सीधे तौर पर कटौती नहीं मिले लेकिन, कर्जदारों को राहत देने को लेकर RBI की कमेंटरी में कुछ हो सकता है. क्रेडिट ग्रोथ को बढ़ावा देने पर रिजर्व बैंक क्या ऐलान करेगा इस पर भी नजर रहेगी. GDP का ग्रोथ अनुमान भी फोकस में रहेगा.

VIDEO





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular