Tuesday, January 18, 2022
Homeभारतक्या आपने देखी है ऐसी बस! सड़क के साथ रेल की पटरी...

क्या आपने देखी है ऐसी बस! सड़क के साथ रेल की पटरी पर भी चलती है, ट्रैफिक जाम का झंझट ही खत्‍म


टोक्यो.  आपने हमेशा बसों को सड़कों पर चलता हुआ देखा होगा. लेकिन आज हम एक ऐसी बस के बारे में बताने जा रहे हैं जो सड़क और रेल की पटरी दोनों पर चल सकती है. जापान के कायो शहर में सड़क के साथ रेलवे ट्रैक पर भी चलने वाली बस सर्विस शुरू हुई है. इसे ड्यूल-मोड व्हीकल यानी DMV नाम दिया गया है.

यह DMV एक मिनी बस की तरह ही दिखती है. इसमें आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले रबर के टायर लगे हैं, जिसकी मदद से वह सड़कों पर दौड़ती है. लेकिन जो चीज इसे खास बनाती है. वह यह है कि इसमें स्टील के पहिए भी लगे हैं, जैसे किसी ट्रेन में लगे होते हैं. इन स्टील के पहिओं को जरूरत के हिसाब से इंटरचेंज किया जा सकता है, जो बस को ट्रेन की तरह रेलवे ट्रैक पर चलने में मदद करते हैं.

DMV की लंबाई लगभग 8 मीटर और वजन 5 हजार 850 किलोग्राम है. (फोटो क्रेडिट- रॉयटर्स)

ये भी पढ़ें-  जनवरी में Royal Enfield को कड़ी टक्कर देने आ रही ये बाइक, भारत में पहले भी दिखा चुकी है जलवा

100 km/h की रफ्तार से चल सती है ये बस
जापान के आसा कोस्ट रेलवे (जहां ये ट्रैन चलती है) के मुताबिक, DMV रोड पर 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है. वहीं, रेलवे ट्रैक पर इसकी रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है. इसमें एक बार में 21 पैसेंजर बैठ सकते हैं. इसे चलाने के लिए इसमें डीजल इंजन लगाया गया है. वहीं अब  DMV को कई रंगों में शुरू किया जा रहा है.

DMV Japan2, Auto news, Automobile, Road and rail transport, Public Transport

DMV कम आबादी वाले छोटे शहरों के लिए वरदान साबित होगा. (फोटो क्रेडिट- रॉयटर्स)

ये भी पढ़ें- मार्च में लॉन्च होगी Skoda की ये मीडियम बजट वाली कार, जानिए क्या होंगे फीचर्स और कीमत?

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
आसा कोस्ट रेलवे की एक महिला अधिकारी ने बताया कि जापान के दूर-दराज के हिस्सों में लोगों को आसानी से यात्रा सुविधा मुहैया कराने के लिए यह सेवा शुरू की है. DMV शुरू होने के बाद इस दुर्गम इलाके में रहने वाले लोगों को बहुत फायदा हुआ है. खासकर की इससे बुजुर्गों को भी बहुत राहत हुई है. DMV रोड के साथ-साथ रेलवे ट्रैक पर भी चलती है, जो दुर्गम और खूबसूरत इलाकों के होकर गुजरती है. इससे आने वाले समय में यहां के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

Tags: Auto News, Automobile



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular