Tuesday, May 18, 2021
Home विश्व क्या गिरफ्तार हो चुके हैं Alibaba के मालिक Jack Ma? चीनी मीडिया...

क्या गिरफ्तार हो चुके हैं Alibaba के मालिक Jack Ma? चीनी मीडिया में सामने आई ये बड़ी खबर


बीजिंगः क्या अलीबाबा ग्रुप (Alibaba group) के फाउंडर और दुनिया के 25 वें सबसे अमीर शख्स जैक मा (Jack Ma) गिरफ्तार हो चुके हैं? पिछले दो महीने से लापता चल रहे जैक मा के बारे में चीनी मीडिया से ऐसी खबर बाहर आई है, जिससे पूरी दुनिया में उनके चाहने वालों की चिंता बढ़ गई है. 

पिछले दो महीने से नहीं दिखे हैं Jack Ma

बता दें कि जैक मा (Jack Ma) चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ हुए विवाद के बाद से दो महीने से देखे नहीं गए हैं. चीनी मीडिया (The Asia Times) से खबर आई है कि वे सरकारी एजेंसियों की निगरानी में हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि या तो वह गिरफ्तार (jack ma arrested?) हो चुके हैं या फिर उन्हें नजरबंद कर के कहीं रखा गया है.

घर में नजरबंद की भी आ रही खबरें

बता दें कि अलीबाबा के मालिक जैक मा ने पिछले साल अक्‍टूबर में शंघाई में दिए भाषण में कड़ी आलोचना की थी. उन्होंने सरकार से आह्वान किया था कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए जो ‘बिजनस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने’ का प्रयास करे. उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों लोगों का क्‍लब’ करार दिया था. इसके बाद चीनी कम्युनिस्ट पार्टी भड़क गई. उन्होंने जैक मा की आलोचना को पार्टी पर हमला माना, जिसके बाद नवंबर में चीनी सरकार के आदेश पर जैक मा के एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को सस्पेंड कर दिया गया. उसके बाद से जैक मा (Jack Ma) भी रहस्यमय तरीके से लापता हो गए.

जैक मा को देश नहीं छोड़ने का आदेश

वे नवंबर 2020 से किसी भी सार्वजनिक इवेंट या टीवी शो में नजर नहीं आए हैं, जिसके बाद उनके गायब होने की खबरें आने लगी. इसी बीच चीनी मीडिया द एशिया टाइम्स (The Asia Times) ने कहा है कि जैक मा (Jack Ma) सरकारी एजेंसी की निगरानी में हैं. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) के मुखपत्र पीपल्स डेली ने कहा है कि जैक मा को देश नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है.  कहा जा रहा है कि शायद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है या फिर अपने घर में नजरबंद किया गया है. 

ये भी पढ़ें-Lebanon के अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए जगह नहीं, 25 दिनों तक बढ़ाया गया Lockdown

अलीबाबा बंद कर रही अपना म्यूजिक प्लेटफार्म Xiami Music

जैक मा के लापता होने के बाद उनकी कंपनी अलीबाबा (Alibaba) का कहना कि वह अपना म्यूजिक बिजनेस बंद कर रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कंपनी चीनी सरकार के दवाब में आकर ऐसा कदम उठा रही है. कंपनी ने अगले महीने 5 फरवरी से अपना म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Xiami Music बंद करने की घोषणा की है. अलीबाबा ने ये ऐलान वीबो अकाउंट पर किया है. बता दें कि कंपनी ने 2013 में इस ऑनलाइन म्यूजिक ऐप का अधिग्रहण किया था और अभी कंपनी के पास पूरे चीन का सिर्फ 2 फीसदी म्यूजिक मार्केट है. इससे पहले दिसंबर महीने की शुरुआत में ही ब्लूबर्ग ने रिपोर्ट में बताया था कि जैक मा का एंट ग्रुप अपने बहुत सारे फाइनेंशियल ऑपरेशंस को समेट रहा है. 

ये भी पढ़ें-Mercedes ने कर्मचारी की छीनी थी नौकरी, शख्स ने JCB से 50 लग्जरी कारें तोड़कर लिया बदला!

इस बात से हुआ था जैक मा और जिनपिंग के बीच विवाद

जैक मा ने चीनी सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे. उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को ‘बुजुर्गों का क्लब’ करार दिया था. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जैक मा का ये भाषण चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को पसंद नहीं आया था. इसके बाद से उनकी कंपनियों को निशाना बनाया जाने लगा. 

ये भी पढ़ें-चीनी आदमी ने पत्‍नी से छिपाई थी AIDS होने की बात, कोर्ट ने रद्द की शादी
 
जैक मा पर लगे कई प्रतिबंध

जैक मा पर सरकार की तरफ से कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए गए. क्रिसमस की पूर्व संध्‍या पर सरकार की तरफ से जैक मा को कहा गया था कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular