Friday, January 21, 2022
Homeखेलखत्म होने की कगार पर भारत के इन 3 क्रिकेटर्स का करियर!...

खत्म होने की कगार पर भारत के इन 3 क्रिकेटर्स का करियर! जल्द टीम इंडिया से हो सकती है छुट्टी


नई दिल्ली: टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है, जिससे आने वाले दिनों में कुछ बड़े क्रिकेटर्स का क्रिकेट करियर खत्म हो सकता है. युवाओं के रहते जल्द बड़े फैसले लिए जा सकते हैं, जिसके लिए टीम इंडिया में अभी से ही तैयारी होने लगी है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है. हर क्रिकेटर की तमन्ना होती है कि वो अपने देश के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मट्स में खेले, लेकिन कम खिलाड़ी ही ऐसा कर पाते हैं. भारत के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा इसके बड़े उदाहरण हैं. आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया के 3 ऐसे खिलाड़ियों पर जिनका करियर खत्म होने की कगार पर है.

1. अजिंक्य रहाणे

भारतीय क्रिकेट में अजिंक्य रहाणे एक बड़े खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए सभी फॉर्मेट में क्रिकेट खेली है, 2011 में डेब्यू करने वाले रहाणे ने भारत के लिए 90 वनडे और 20 टी20 मैचों में शिरकत की है, लेकिन इस समय में इस खिलाड़ी को टेस्ट स्पेशलिस्ट के तौर पर देखा जाता है. रहाणे को चयनकर्ता लगभग हर टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका देते हैं, लेकिन वनडे और टी20 में इनकी अनदेखी की जाती है. टी20 क्रिकेट में रहाणे को 2016 से एक भी मैच में मौका नहीं दिया गया हैं. वनडे क्रिकेट में भी उन्हें 2018 से टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई है. इसको देख कर लगता है कि रहाणे अब शायद ही कभी वनडे क्रिकेट या टी20 खेलते नजर आएंगे. टेस्ट क्रिकेट में तो रहाणे लंबे समय से फ्लॉप चल रहे हैं, जिसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज उनके लिए आखिरी मौका साबित हो सकती है. रहाणे अगर इस सीरीज में फ्लॉप रहते हैं, तो उनकी टीम से छुट्टी हो जाएगी. श्रेयस अय्यर जैसे टैलेंटेड युवा बल्लेबाज टेस्ट टीम में रहाणे की जगह ले सकते हैं.   

2. ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा के साथ एक समस्या ये रही कि जब तक एमएस धोनी क्रिकेट में बन रहे ऋद्धिमान साहा को कभी वनडे या टी20 क्रिकेट में ज्यादा मौके नहीं मिले, यहां तक कि धोनी के संन्यास लेने के बाद ही इस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका मिल पाया. सीनियर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) का टेस्ट करियर अब पंत की वजह से लगभग खत्म हो रहा है. साहा धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होने के बाद लगातार टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेलते थे. लेकिन जैसे ही पंत ने टीम में अपनी जगह बनाई तभी से साहा को बहुत कम मौके मिल पाए हैं. ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को अब फिर से टीम इंडिया में मौका मिल पाना काफी मुश्किल है. दरअसल, अब साहा तभी टीम में फिर से दिख सकते हैं जब पंत (Rishabh Pant) चोटिल होने के चलते बाहर हो जाएं. साहा इस वक्त 36 साल के हो चुके हैं और इस उम्र में काफी क्रिकेटर रिटायरमेंट लेने का मन बना लेते हैं. ऐसे में साहा कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. 

3. ईशांत शर्मा

सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से शुरू की थी और उसी के अगले महीने ईशांत को वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला. ईशांत अब तक 80 वनडे मैच खेल चुके हैं, जिसमें वो 115 विकेट चटकाने में सफल रहे हालांकि टी20 क्रिकेट में शर्मा इतने सफल नहीं रहे. ईशांत का वनडे करियर देखा जाए तो अच्छा कहा जा सकता है, लेकिन चयनकर्ताओं ने इन्हें 2016 से एक भी वनडे मैच में खेलने का मौका नहीं दिया है. टीम इंडिया में लगातार कॉम्पिटिशन बढ़ रहा है. सिराज जैसे गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में अच्छा कर रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया से इशांत शर्मा का पत्ता कट सकता है. ईशांत 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular