Thursday, December 2, 2021
Homeराजनीतिखुशखबर: तीन साल में पूरा हो जाएगा एसएन का इंटीग्रेटेड प्लान, मरीजों...

खुशखबर: तीन साल में पूरा हो जाएगा एसएन का इंटीग्रेटेड प्लान, मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज


एसएन का ऑडिटोरियम
– फोटो : अमर उजाला

प्रमुख सचिव ने एसएन मेडिकल कॉलेज के इंटीग्रेटेड योजना को तीन साल में पूरी होने की बात कही है। हर छह महीने में विकास कार्य की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने इसके लिए कॉलेज प्रशासन और जिला प्रशासन को लेडी लॉयल की भूमि हस्तांतरित करने समेत अन्य जरूरी प्रक्रिया पूरी करने को कहा है। एसएन कॉलेज के ऑडिटोरियम में लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वास्थ्य सेवाओं में सबसे ज्यादा रोजगार मिलेगा। ऐसे में आगरा के एसएन के लिए चार महत्वाकांक्षी योजनाएं तैयार की गई हैं। इससे मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे।  

ये गिनाईं चार प्राथमिकताएं:सुपर स्पेशियलिटी सेंटर

अप्रैल, 2022 तक निर्माण कार्य पूरा करना है। कॉर्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, पल्मोनरी, एंडोक्रिनोलॉजी, रुहमेटोलॉजी, गेस्ट्रोइंट्रोलॉजी और मेडिकल ओंकोलॉजी विभागों में विशेषज्ञ चिकित्सक समेत आवश्यक स्टाफ की नियुक्ति करनी है। मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर समेत अन्य जरूरी उपकरण, मशीन और संसाधन जुटाए जाएंगे। इससे गंभीर रोगों का भी इलाज मिल सके।

आगरा: एसएन का नर्सिंग कॉलेज
– फोटो : अमर उजाला

नर्सिंग कॉलेज

बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए 40 सीटें हैं। जीएनएम नर्सिंग कोर्स की 66 सीटें हैं। 2021-22 सत्र के लिए इसमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू कराएंगे। इससे कॉलेज को प्रशिक्षु नर्स भी मिलेंगी। निकट भविष्य में एमएससी नर्सिंग कोर्स भी शुरू कराएंगे, जिससे देश में ही नहीं विदेशों में भी नर्सिंग में महारत हासिल कर नौकरी पा सकें।

एसएन और लेडी लॉयल का परिसर
– फोटो : अमर उजाला

टेक्नीशियन प्रशिक्षण कोर्स

अस्पतालों के लिए एक्सरे, एमआरआई, ऑपरेशन थिएटर समेत विभिन्न विभागों में टेकभनीशियन की जरूरत होती है। इसके लिए एसएन में प्रशिक्षण कोर्स शुरू कराएंगे। जिससे कि विभिन्न विभागों के लिए पारंगत टेकभनीशियन तैयार हो सकें। इससे युवा यहां के अलावा देशभर के अस्पतालों रोजगार पा सकेंगे। 

एसएन की निर्माणाधीन इमारत
– फोटो : अमर उजाला

इंटीग्रेटेड योजना

एसएन इंटीग्रेटेड योजना दो से तीन साल में पूरी हो जाएगी। कॉलेज प्रशासन को इसका पूरा प्रस्ताव बनाने के लिए कहा है। लेडी लॉयल की भूमि के स्थानांतरण और लेडी लॉयल को मानसिक स्वास्थ्य संस्थान स्थित एसएन की जमीन पर नया भवन बनाकर शिफ्ट करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है। हर छह महीने में समीक्षा कर कार्य की प्रगति जानेंगे। 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना
– फोटो : अमर उजाला

एसएन मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को चिकित्सा शिक्षामंत्री सुरेश खन्ना ने भी दौरा किया था। उन्होंने यहां कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलांयास भी किया।

आगरा का ‘एम्स’: एसएन मेडिकल कॉलेज की बदलेगी सूरत, 45 एकड़ में बनेगा इंटीग्रेटेड कैंपस

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular