Home भारत गर्मियों में बाइक से बाहर निकलते वक्त इन बातों के रखें ख्याल,...

गर्मियों में बाइक से बाहर निकलते वक्त इन बातों के रखें ख्याल, नहीं हो जाएगी मुसीबत

0
24
गर्मियों में बाइक से बाहर निकलते वक्त इन बातों के रखें ख्याल, नहीं हो जाएगी मुसीबत


Bike Care Tips in Summer: देश में तेज गर्मी का दौर शुरू हो गया है. दिन में भीषण जला देने वाली गर्मी पड़ने लगी है. ऐसे में अगर आप भी अपनी बाइक से बाहर निकलते हैं तो आपको अपने साथ-साथ बाइक का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि भीषण गर्मी बाइक में कई तरह की परेशानी आ जाती हैं, जिससे हमें न चाहते हुए मुसीबत का सामना करना पड़ता है.

यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप इस गर्मी में अनचाही मुसीबत से बच सकते हैं

1. कूलेंट का रखें ख्याल
अगर आप लिक्विड कूल्ड इंजन वाली बाइक का इस्तेमाल करते हों तो इसमें कूलेंट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकी धीरे-धीरे यह कूलेंट खराब हो जाता है और यह गर्मी को ऑब्जर्व नहीं करता है. इससे बाइक का इंजन चलने के दौरान ज्यादा हीट पैदा कर सकता है. इसलिए इसे ठंडा रखने के लिए कूलेंज बेहद जरूरी है. इसे समय-समय पर बदलते रहें.

2. धूप में पार्क न करें बाइक
ज्यादा टेंपरेचर का असर हर तरह के लिक्विड पर होता है. ऐसे में ध्यान रखें कि गर्मी में कभी भी अपनी बाइक में फुल टैंक पेट्रोल न भरवाएं. हमेशा 2 से 3 लीटर तक फ्यूल कम रखें. क्योंकि गर्मियों में इंधन गर्म होकर गैस बन जाता है और लीक होने के चांस भी बढ़ जाते हैं. इसके अलावा आपको अपनी बाइक को सीधे तेज में पार्क करने से बचना चाहिए.

3. टायर प्रेसर को रखें कम
गर्मियों में कार के टायर्स पर काफी दबाव पड़ता है जिससे एयर प्रेशर कम हो जाता है. अगर आप डेली बाइक को लम्बे समय के लिए चलाते हैं तो कार के टायर को गर्मियों में चेक जरूर करा लें. अगर टायर घिस गया है तो उसे बदल दें, ऐसा न करने से बाइक का टायर पंचर हो सकता है या फट भी सकता है.

4. चैक करते रहें रेडिएटर
अक्सर बाइक के रेडिएटर पर कई लोग ध्यान नहीं देते हैं. कई बार किसी ने किसी वजह से रेडिएटर का फैन टूट जाता है. इसलिए जरूरी है कि समय-समय पर अपनी बाइक का रेडिएटर चैंक करते रहें. क्योंकि अगर इसका फैन डैमेज होगा तो आपकी बाइक का कूलिंग सिस्टम प्रभावित होगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Bike, Bike news, Car Bike News



Source link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here