Saturday, December 4, 2021
Homeराजनीतिगांधी मैदान सीरियल ब्लास्ट मामले में फैसला आज: 2013 में BJP की...

गांधी मैदान सीरियल ब्लास्ट मामले में फैसला आज: 2013 में BJP की हुंकार रैली में हुआ था धमाका; 6 लोगों की मौत, 89 घायल हुए थे


पटना20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
फैसले के वक्त सभी आरोपी कोर्ट में मौजूद रहेंगे। जेल से उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट लाया जाएगा। -फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

फैसले के वक्त सभी आरोपी कोर्ट में मौजूद रहेंगे। जेल से उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट लाया जाएगा। -फाइल फोटो।

आठ साल पहले 27 अक्टूबर 2013 को पटना में भाजपा की हुंकार रैली में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। गांधी मैदान में चल रही रैली में नरेंद्र मोदी जनता को संबोधित कर रहे थे। वे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे। आतंकियों ने उन्हें अपने निशाने पर ले रखा था। गांधी मैदान के साथ-साथ पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 10 के सुलभ शौचालय में भी एक ब्लास्ट हुआ था। पटना में हुए इस सीरियल ब्लास्ट में कुल 6 लोगों की मौत हुई थी और 89 लोग घायल हुए थे। अब ठीक 8 साल पर उसी तारीख को NIA स्पेशल कोर्ट का फैसला आने जा रहा है, जिस तारीख को आतंकियों ने सीरियल ब्लास्ट कर पटना को दहला दिया था।

187 लोगों की हुई है गवाही
इस कांड की शुरुआत से ही जांच NIA ने की थी। बिहार और झारखंड के कई इलाकों में उस दरम्यान छापेमारी चली थी। तब जाकर आतंकी संगठन से जुड़े 1 नाबालिग समेत कुल 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था, जिनमें हैदर अली, मुजीबुल्लाह, अंसारी नुमान, अंसारी उमर सिद्दीकी, अजहरुद्दीन कुरैशी, फखरुद्दीन, अहमद हुसैन, इम्तियाज अंसारी, इफ्तेखार आलम और फिरोज असलम शामिल हैं। इन 10 आरोपियों के खिलाफ NIA की तरफ से साल 2014 में ही चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। सभी गिरफ्तार संदिग्धों को पटना के ही बेउर जेल में रखा गया।

कड़ी सुरक्षा के बीच लगातार इनकी पेशी NIA के स्पेशल कोर्ट में होती रही। केस का ट्रायल चलता रहा। 187 लोगों की गवाही हुई। लंबे वक्त तक इस केस की सुनवाई चली। फैसले के वक्त सभी आरोपी कोर्ट में मौजूद रहेंगे। जेल से उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट लाया जाएगा। मंगलवार को ही NIA की टीम सुरक्षा-व्यवस्था का हाल ले चुकी है। पटना पुलिस की टीम को पूरी सख्ती के साथ मुस्तैद रहने का निर्देश दिया गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular