Saturday, June 25, 2022
Homeराजनीतिगाजीपुर में संचारी रोग से निपटने की कवायद: रैली से देंगे जागरुकता...

गाजीपुर में संचारी रोग से निपटने की कवायद: रैली से देंगे जागरुकता का संदेश, घर-घर खटखटाएंगे दरवाजा, दूषित जल के हैंडपंपों पर लगेगा लाल निशान



  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Ghazipur
  • Exercise To Tackle Communicable Disease In GazipurThe Message Of Awareness Will Be Given From The Rally, Door To Door Will Be Knocked, Red Mark Will Be Put On The Handpumps Of Contaminated Water

गाजीपुर17 मिनट पहले

रैली को दिखाई हरी झंडी।

गाज़ीपुर में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान 2 अप्रैल से 30 अप्रैल चलेगा। शनिवार को अपर जिला अधिकारी एके सिंह ने जिला अस्पताल में आए हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी के साथ ही अन्य सहयोगी विभाग के लोगों को शपथ दिला कर और उसके पश्चात रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ता के साथ ही मलेरिया विभाग के कर्मचारी, नगर पालिका के कर्मचारी व अन्य लोग शामिल रहे। जो रैली के माध्यम से आमजन में जन जागरूकता फैलाने का काम करेंगे।

30 अप्रैल तक चलेगा अभियान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल है। पिछले 3 से 4 सालों में इंसेफलाइटिस से होने वाली मौतों पर अंकुश लगा है। इसी के निरंतरता में विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह मनाया जा रहा है। इसी माह में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा जिसमें आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों का दरवाजा खटखटाएंगे, और वहां पर बीमार बच्चों या अन्य लोगों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे तथा लोगों को संक्रामक एवं मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाव के तरीके भी बतायेंगी।

दवाइयां उपलब्ध कराईं गईं

इसी तरह बेसिक शिक्षा विभाग में भी दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं। और यदि कोई बच्चा तीन-चार दिनों से स्कूल नहीं आ रहा है तो यह पता लगाने का काम किया जाएगा कि कहीं बच्चा बीमार तो नहीं है। इसके अलावा पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्रामीण इलाकों में साफ सफाई की व्यवस्था। नगरीय इलाकों में नगर पालिका और नगर पंचायत के माध्यम से नालियों की सफाई और मच्छरों के मारने के लिए फागिंग कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ता गांव-गांव जाएंगे और उन्हें किसी भी हैंडपंप से अशुद्ध पानीआता हुआ मिलेगा तो उस पर लाल निशान लगाएंगे कि इसका पानी नहीं पीना है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular