Thursday, August 18, 2022
Homeराजनीतिगाजीपुर में 15 फीट बंधा टूटकर पोखरी में समाया: अराजकतत्वों की खुराफात...

गाजीपुर में 15 फीट बंधा टूटकर पोखरी में समाया: अराजकतत्वों की खुराफात की आशंका, FIR करवाएगा सिंचाई विभाग


गाजीपुर5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गाजीपुर में पीजी कॉलेज के सामने सरोवर योजना में बन रही पोखरी पर बना बंधा अराजकतत्वों की खुराफात से लगभग 15 फीट तक टूटकर पोखरी में समा गया। फिलहाल विभागीय अफसर मामले में FIR दर्ज कराने की कवायद में जुटे हैं।

सिंचाई विभाग इस पोखरे का सुंदरीकरण करा रहा है। जिसका क्षेत्रफल लगभग डेढ़ एकड़ के आस-पास है। सुंदरीकरण के क्रम में लिए लगभग 35 लाख रुपए का धन आवंटन हुआ है। कार्यदायी संस्था ड्रेजिंग व समतलीकरण करते हुए पोखरे का चारों तरफ मिट्टी का बड़ा बंधा बनाया गया है।

जानबूझकर तोड़ने की आशंका

बारिश से पोखरे के उत्तर-पश्चिम कोने का बंधा लगभग 15 फुट की लंबाई में टूटकर पोखरे में समाहित हो गया। जिसको देखकर लगता है कि किसी ने बंधे से छेड़छाड़ की होगी, जिसकी वजह से बंधा टूटा होगा। विभागीय अभियंता अमित कुमार ने बताया कि बंधे से छेड़छाड़ को लेकर अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की कवायद की जा रही है।

कैच द रेन थीम पर हो रहा निर्माण

मालूम हो कि “कैच द रेन‘‘ थीम के साथ संचालित किये जा रहे जल शक्ति अभियान और अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत वर्षा के जल को संरक्षित करके उसके पुनर्भरण का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। जिले में भी प्रत्येक गांव में सरोवर निर्माण की कवायद जारी है। इसके साथ ही जिला प्रशासन लोकसभा क्षेत्र में 75 अमृत सरोवर का निर्माण करवा रहा है।

पोखरे के चारों तरफ बनवाया जा रहा बंधा।

पोखरे के चारों तरफ बनवाया जा रहा बंधा।

रोपे जाएंगे औषधीय पौधे

निर्मित कराये जा रहे अमृत सरोवर के किनारे फलदार एवं औषधीय पौधों का रोपण किया जायेगा। इन सरोवरों में जल संचयन होगा तथा तहलटी का जल स्तर सामान्य होगा। इससे आम जन को इसका लाभ प्राप्त होगा। इस प्रकार आने वाले दिनों में जल की आपात स्थिति से बचा जा सकेगा और किसानों को अपने कृषि कार्य हेतु सहयोग भी प्राप्त होगा।

बंधे की 15 फीट तक भसका दी गई मिट्‌टी।

बंधे की 15 फीट तक भसका दी गई मिट्‌टी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular