Friday, September 17, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स गूगल के कर्मचारी रह चुके हैं Clubhouse के फाउंडर रोहन सेठ, एलन...

गूगल के कर्मचारी रह चुके हैं Clubhouse के फाउंडर रोहन सेठ, एलन मस्क के ट्वीट के बाद रातोंरात हुए मशहूर– News18 Hindi


नई दिल्ली. क्‍लबहाउस (Clubhouse) जो कि पिछले कुछ दिनों से दुनियाभर में लोगों के बीच चर्चा में है. कुछ माह पहले तक ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लबहाउस के महज 1500 यूजर्स थे. इस वक्त 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. ऐप को रातोंरात लोकप्रियता मिली. वजह है- दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा ट्वीट में ऐप का जिक्र. ऐसे में आपके जहन में यह जरूर आया होगा कि इस ऐप को किसने बनाया होगा और यह ऐप है क्या, काम कैसे करता है..तो आपको बता दें इस ऐप को अमेरिका में रहने वाले भारतीय रोहन सेठ (Rohan Seth) ने पॉल डेविडसन के साथ मिलकर बनाया था. क्लबहाउस ऐप का निर्माण अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी द्वारा किया गया है.
फाउंडर के बारे में जानिए..

रोहन और डेविडसन ने मिलकर साल 2020 में क्लबहाउस की मूल कंपनी अल्फा एक्सप्लोरेशन कंपनी शुरुआत की थी. पॉल डेविसन, एक उद्यमी हैं, जिनका आखिरी स्टार्टअप Pinterest था, जिसे उन्होंने बेच दिया है. वहीं, मूल रूप से भारतीय राेहन सेठ Stanford university, कैलिफोर्निया से मैनेजमेंट साइंस & इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

यह भी पढ़ें- अच्‍छी खबर: SpiceJet ने शुरू की 24 नई घरेलू उड़ान, जानिए रूट्स समेत अन्य डिटेल्‍स

LinkedIn प्रोफाइल के मुताबिक, रोहन दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) पूर्व कर्मचारी रह चुके हैं. रोहन साल 2012 से 2016 तक यानी की 5 साल तक गूगल हेड ऑफिस में प्रोडक्ट एंड इंजीनियरिंग पद पर कार्यरत थे. इस दौरान उन्होंने गूगल यूजर लोकेशन प्लेटफाॅर्म टीम को भी लीड किया. रोहन के नेतृत्व में ही एंड्रायड वर्जन पर गूगल लोकेशन को लाॅन्च किया गया था. उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें

तो रोहन सेठ शादीशुदा हैं. उनकी पत्नी का नाम जेनिफर है. 2019 में उनकी पत्नी ने बेटी को जन्म दिया था. जिसका नाम लिडा (Lydia) है. लिडा जन्म से ही डिसएबल (Disable) है.
Android यूजर्स भी कर सकेंगे यूज

वर्तमान में यह एपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है और इसे IOS यूजर ही इस्तेमाल कर सकते है. यह ऐप mac, और Ipad पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी इसे जल्द ही Android यूजर्स को उपलब्ध करा सकती है. इसके लिए क्लबहाउस पूरी तैयारी में है.

यह भी पढ़ें- महीनों तक गायब थे जैक मा! अब एक चीनी द्वीप पर ‘नौसिखिए’ की तरह गोल्फ खेलते नज़र आए

Clubhouse कैसे काम करता है?

Clubhouse केवल इनवाइट-ऐप है. ऐप का जिन लोगों के पास एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, इंटरव्यूज और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. हालांकि, आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा. ज्‍वाइन करने के बाद आपको अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रिकमेंड करेगा.

Clubhouse का इस्तेमाल कैसे करें?

  • clubhouse ज्वाइन करने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर देना होता है.
  • यूजरनेम को इन्वाइट मिलने से पहले चेंज किया जा सकता है.
  • इसके बाद आपको क्लबहाउस की ओर से क्लबहाउस की ओर से एक SMS मिलेगा, जो आपका Clubhouse के लिए इनविटेशन होगा.
  • इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से ऐप में साइन-इन कर सकते है.
  • क्लबहाउस पर लॉगिन हो जाने के बाद आप किसी क्लब, व्यक्ति या किसी खास टॉपिक को फॉलो कर सकते है. या फिर पहले से बने रूम में एंट्री ले सकते है.
  • आपके Location का इस्तेमाल भी Clubhouse app में किया जाता है.
  • वहां पर क्या बातचीत चल रही है उसे सुन सकते है. वहां पर बात कर रहे दोस्तों या टॉपिक्स को फॉलो कर सकते है.
  • एक बार बातचीत खत्म होने पर कंवरसेशन रूम क्‍लोज कर दिया जाता है.

    चैट रूम के अंदर आपको ऐसा लगेगा जैसे एक कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही है.
    स्टार्टअप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई

    कुछ दिन पहले एलन मस्क ने रॉबिनहुड के सीईओ व्लाद टेनेव के साथ ऐप पर ऑडियो-चैट की मेजबानी की. इसने ऐप को मेनस्ट्रीम में बदल दिया और लोगों ने इसके बारे में बात करना शुरू कर दिया. यह कार्यक्रम YouTube पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था. इसने क्लबहाउस को स्टार्टअप चार्ट के शीर्ष पर पहुंचा दिया. नतीजा ये निकला कि 1 फरवरी 2021 को क्लब हाउस के 2 करोड़ यूजर्स हो गए हैं. वहीं, स्टार्टअप की नेटवर्थ अब 1 अरब डॉलर हो गई है.

    बता दें कि Clubhouse ने अभी एक वर्ष भी पूरे नहीं किये है. यह जितनी तेजी से पाप्यूलर हो रहा है, यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आने वाले समय में यह सोशल मीडिया पर एक नए बॉस के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज करेगा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular