Sunday, June 26, 2022
Homeभारतगोवा में EV की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी, 5 साल तक रोड...

गोवा में EV की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी, 5 साल तक रोड टैक्स पर मिलेगी छूट


गोवा. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने शनिवार को इलेक्ट्रिक वाहनों यानी ईवी (Electric Vehicles) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए गोवा इलेक्ट्रिसिटी मोबिलिटी प्रमोशन पॉलिसी-2021 (Goa Electricity Mobility Promotion Policy 2021) की शुरुआत की. सावंत ने गोवा में भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित गोलमेज के दौरान इस पॉलिसी की शुरुआत की.

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी
सावंत ने कहा कि इस नीति का मुख्य उद्देश्य बैटरी से चलने वाले वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना और राज्य के लोगों के लिए रोजगार पैदा करना है. पॉलिसी के तहत तहत दिएजा रहे फायदे पर उन्होंने कहा, ”हम मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहन दे रहे हैं. गोवा में रजिस्टर्ड सभी श्रेणी के ई-वाहनों पर पांच साल तक रोड टैक्स की छूट दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी- 1 सप्ताह बाद किसानों के खाते में आएंगे 4000 रुपये, राज्य सरकारों ने कर ली है तैयारी, चेक करें स्टेटस

हाईवे पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ई-वाहनों के खरीदारों को सब्सिडी भी देगी और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करेगी. सावंत ने कहा कि हाईवे पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर चार्जिंग स्टेशन होगा. शहर में चार्जिंग स्टेशन हाईवे की तुलना में कम दूरी पर होंगे.

ये भी पढ़ें- एक बार 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, 1 लाख से ज्यादा होगी कमाई, सरकार करेगी मदद

पॉलिसी के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”हमारी पॉलिसी दो, तीन और चार पहिया ई-वाहनों के लिए है। दोपहिया वाहनों के लिए यह 30 फीसदी और तिपहिया के लिए 40 फीसदी है. चार पहिया वाहनों के लिए हम तीन लाख रुपये तक देंगे.”

ये भी पढ़ें- Gold Price- शादी के सीजन में खरीदने जा रहे हैं सोने के गहने, तो जान लें कितना सस्ता मिल रहा गोल्ड?

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह लाभ ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर लगभग 400 वाहनों को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस नीति से राज्य में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 10,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

Tags: Electric vehicle, Electric Vehicles, Goa, Goa news, Pramod Sawant





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular