Tuesday, August 9, 2022
Homeभारतघर, दफ्तर से लेकर नेताओं के लेटरहेड तक 'तिरंगा', पढ़ें- क्या है...

घर, दफ्तर से लेकर नेताओं के लेटरहेड तक ‘तिरंगा’, पढ़ें- क्या है KCR की ‘इंडियन इंडिपेंडेंस डायमंड पखवाड़ा’ की प्लानिंग


इस अवसर पर सीएम केसीआर ने कहा, ” आज की पीढ़ी को देश और तेलंगाना के संघर्षों, बलिदानों, राष्ट्रीय नेताओं और शहीदों के बारे में समझने की जरूरत है. स्वतंत्र भारत ने 75 वर्षों की अवधि में कई महान उपलब्धियां हासिल की हैं. भारत दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है. भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान निर्माताओं ने भारत को अधिक गुणात्मक तरीके से बनाने का सपना देखा है. यह भारत के प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह उनके द्वारा विकसित लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता और संघवाद के मूल्यों की रक्षा करे.”

उन्होंने कहा, ” भारत विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न भाषाओं, धर्मों, रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ उच्चतम सार्वभौमिक मूल्यों के साथ विविधता में एकता बनाए रखता है. दुनिया के देशों के बीच भारत का जीवन जीने का एक अनूठा सांस्कृतिक तरीका है. बदलते समय में बढ़ते तकनीकी काम के दबाव और आर्थिक जरूरतों के संदर्भ में, अतीत में प्रचलित देशभक्ति को आज के युवाओं में प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है. इस पृष्ठभूमि में, तेलंगाना के देशभक्तों को स्वतंत्र भारत के 75वें वर्ष में आयोजित कार्यक्रम को भव्य तरीके से मनाना चाहिए.”

हर घर लहराए राष्ट्रीय ध्वज

सीएम केसीआर ने कहा कि राज्य में हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराना चाहिए. इस बाबत 1 करोड़ 20 लाख तिरंगे झंडों के उत्पादन की व्यवस्था की जाए. सीएम ने कहा कि गडवाला, नारायण पाटे, सिरिसिला, पोचमपेली, भुवनगिरी वारंगल और अन्य क्षेत्रों में हथकरघा बिजली करघा श्रमिकों को आदेश दिए जाएं. राज्य के प्रत्येक सरकारी कार्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज सबसे ऊंचा फहराया जाना चाहिए. सीएम ने जीएडी अधिकारियों को राष्ट्रीय कार्यक्रमों के प्रबंधन से संबंधित प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश दिया. प्रत्येक सरकारी वाहन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए और झंडे को उसी के अनुसार डिजाइन किया जाना चाहिए. सीएम ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रध्वज की छपाई का खर्च समेत देशभक्ति अभियान का खर्च सरकार वहन करेगी.

बेहतर संबंधों में योगदान करती है देशभक्ति

सीएम केसीआर ने सीएस सोमेश कुमार को राज्य में सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड परिसर, रेलवे स्टेशनों, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल और स्टार होटलों के साथ-साथ मुख्य चौराहों और सड़कों पर सभी सुविधाजनक स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं. देशभक्ति की भावना के साथ ध्वज फहराया जाएगा. सीएम ने कहा कि कर्मचारियों के बीच अच्छे संबंध विकसित करने के लिए लोगों को मैत्रीपूर्ण सरकारी कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए. वे कर्मचारियों में भी देशभक्ति की भावना जगाने के लिए सांस्कृतिक साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित करना चाहते हैं. वे मंडल जिला राज्य स्तर पर फ्रीडम रन कराना चाहते हैं.

हीरक जयंती दीपक जलाएं

सीएम केसीआर ने पंचायती राज और नगर निगम विभागों को स्वतंत्रता हीरक जयंती दीप गांव से पटनाम तक जलाने की दिशा में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए. तेलंगाना से और देश के विभिन्न हिस्सों से, देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले राष्ट्रीय नेताओं का विवरण शिक्षण संस्थानों में इस तरह से व्यवस्थित किया जाना चाहिए कि छात्र उन्हें समझ सकें.

सीएम केसीआर ने अधिकारियों को स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा के कार्यक्रमों के बारे में बताया, जो अगस्त के पहले सप्ताह से पीजी डिग्री जूनियर कॉलेज, गुरुकुल, निजी कॉर्पोरेट शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों सहित सभी प्रकार के शैक्षणिक संस्थानों में कुल 15 दिनों तक आयोजित किए जाएंगे. सीएम ने कहा कि देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए खेल प्रतियोगिताएं, निबंध लेखन प्रतियोगिताएं, कला प्रतियोगिताएं, पेंटिंग प्रतियोगिताएं, देशभक्ति गीत प्रतियोगिताएं, नाटक, मोनोलॉग आदि का आयोजन किया जाना चाहिए. शिक्षा मंत्री और सचिव इस संबंध में उचित कदम उठाएं.

सभी सरकारी विभागों को भाग लेना चाहिए

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित सबसे महत्वाकांक्षी ‘स्वतंत्र भारत डायमंड पखवाड़ा’ में पुलिस समेत सभी सरकारी विभागों को भाग लेना चाहिए. सीएम ने कहा कि संबंधित विभागों के कर्मचारी पंद्रह दिनों तक संचालित होने वाले कार्यक्रमों का दैनिक कार्यक्रम बनाकर दो सप्ताह तक लागू करें. सीएम केसीआर ने सीएस सोमेश कुमार को संबंधित नियमों को डिजाइन करने के लिए एक विशेष समिति गठित करने का आदेश दिया. 

लेटरहेड्स पर राष्ट्रीय ध्वज का चिन्ह

सीएम केसीआर ने सुझाव दिया कि सांसद, एमएलसी, विधायक और सरपंच स्तर के जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सरकारी सचिवों समेत उच्चाधिकारियों को अपने लेटर पैड पर राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीर छापनी चाहिए.

यह भी पढ़ें –
मंकीपॉक्स ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित, बढ़ते मामलों को देखते हुए WHO ने उठाया कदम
मेरठ : कांवड़ तोड़ने के आरोप में पुलिस चौकी में जमकर तोड़फोड़, वीडियो हो रहा वायरल



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular