Saturday, November 27, 2021
Homeगैजेट्सघर बैठे ऐसे ढूंढे अपना गुम हुआ एंड्रॉइड और आईफोन! बस आजमाएं...

घर बैठे ऐसे ढूंढे अपना गुम हुआ एंड्रॉइड और आईफोन! बस आजमाएं ये ट्रिक


स्मार्टफोन इन दिनों हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। एक साल पहले कोरोनवायरस महामारी के आने के साथ, हम अपने फोन से पहले से कहीं ज्यादा जुड़ गए हैं। यही कारण है कि जब आप अपने सभी सामान्य स्थानों की जांच करने के बाद अपना स्मार्टफोन नहीं ढूंढ पाते हैं तो डर या घबराहट महसूस करना पूरी तरह से स्वाभिक है। अपने महंगे स्मार्टफोन को खोने का दुख काफी कठिन हो सकता है, और उससे भी बड़ा दुख अपने डेटा और फोटोज को खोना। लेकिन इससे पहले कि आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन के वापस मिलने की संभावना छोड़ दें, यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन या आईफोन पर आजमा सकते हैं।

IMEI नंबर का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करें
हर स्मार्टफोन एक (इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी) IMEI नंबर के साथ आता है जो कि एक यूनिक 15-डिजिट नंबर है जो हर फोन की पहचान करता है। यदि आपने अपना स्मार्टफोन खो दिया है, तो सबसे पहले यह अधिकारियों को सूचित करें, ताकि यह दिखाया जा सके कि आपने डिवाइस खो दिया है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि खोए हुए डिवाइस का दुरुपयोग किया जा सकता है। उपयोगकर्ता तब सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (सीईआईआर) वेबसाइट पर जा सकते हैं, जो दिल्ली पुलिस, दूरसंचार विभाग (डीओटी) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट टेलीमैटिक्स (सीडीओटी) के सहयोग से भारत सरकार द्वारा विकसित एक सर्विस है। उपयोगकर्ता इस पोर्टल का उपयोग करके चोरी या खोए हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक कर सकते हैं, फिर डिवाइस मिलने पर उसे अनब्लॉक कर सकते हैं। खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को ब्लॉक करने का मतलब है कि इसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा और इसे अनब्लॉक होने तक किसी भी नेटवर्क से कनेक्ट नहीं किया जा सकेगा। CEIR वेबसाइट के अनुसार, यह सर्विस वर्तमान में महाराष्ट्र और दिल्ली के निवासियों के लिए उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- JioPhone Next के लॉन्च को लेकर सुंदर पिचाई ने किया बड़ा खुलासा, आप भी जानिए

अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करने के लिए Google Find My Device का उपयोग कैसे करें
यदि आपके पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन है तो सबसे पहले कोशिश करें कि android.com/find पर जाकर Google Find My Device पर जाएं और अपने गूगल अकाउंट का उपयोग करके लॉग इन करें। याद रखें, यह आपके फ़ोन पर प्राइमरी गूगल अकाउंट होना चाहिए, जो आपके फ़ोन से जुड़ा था। यदि आपके पास एंड्रॉइड टैबलेट या कोई अन्य स्मार्टफोन है, तो आप गूगल प्ले स्टोर से फाइंड माई डिवाइस ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। फिर आप अपने फोन का पता लगा सकते हैं (यदि यह अभी भी ऑन है) और फिर फोन को एक मैसेज के साथ एक अलर्ट भेजें जो खोजकर्ता को मालिक के बारे में सूचित करता है। यदि आपने घर पर डिवाइस खो दिया है, तो आप अपने फोन को रिमोटली भी रिंग कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि फ़ाइंडर का फ़ोन वापस करने का इरादा नहीं है, तो आप फाइंड माई डिवाइस सर्विस का उपयोग करके डिवाइस का डेटा पूरी तरह से मिटा सकते हैं।

ऐप्पल की फाइंड माई सर्विस का उपयोग करके अपने iPhone को कैसे ट्रैक करें
एंड्रॉइड सर्विस की तरह ही, Apple गुम हुए उपकरणों को खोजने के लिए Find My सर्विस प्रदान करता है। icloud.com/find पर जाने के बाद आपको iCloud में साइन इन करना होगा और फिर उस डिवाइस पर क्लिक करना होगा जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं। यदि आपने पहले अपने डिवाइस पर फाइंड माई को इनेबल किया था, तो इसे यहां दिखाया जाएगा, और आप अपने कॉन्टैक्ट्स डिटेल के साथ एक कस्टम मैसेज दिखाते हुए इसे पासकोड के साथ लॉक करने और डिवाइस पर ऐप्पल पे को डिसेबल करने के लिए ‘Mark as Lost’ कर सकते हैं। आप डिवाइस में मौजूद डेटा को रिमोटली मिटा सकते हैं, लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद, आप डिवाइस को खोजने में सक्षम नहीं होंगे। ये सुविधाएं किसी भी ऐप्पल डिवाइस पर भी उपलब्ध हैं जिसमें समान iCloud अकाउंट लॉग इन है।

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च होने वाला है Realme Buds Wireless 2 Classic नेकबैंड! जानिए क्या होगा खास

बिल्ट-इन सर्विस का उपयोग करके खोए हुए सैमसंग स्मार्टफोन को ट्रैक करना
सैमसंग के बिल्ट-इन डिवाइस ट्रैकिंग फीचर के साथ, उपयोगकर्ता अपने फोन को रिमोटली लॉक कर सकते हैं और फिर लॉक स्क्रीन पर एक मैसेज दिखा सकते हैं। ऐप्पल की तरह, सैमसंग भी आपको अपने कार्ड को रिमोटली डिसेबल करने देता है, और आप फोन को बंद होने से भी रोक सकते हैं जो बहुत आसान है। फिर, आप इसका उपयोग लोकेशन को ट्रैक करने और मैप पर हर 15 मिनट में आपको अपडेट भेजने के लिए कर सकते हैं। हालांकि, कोई ऐप नहीं है और उपयोगकर्ताओं को अपने उपकरणों को ट्रैक करने के लिए findmymobile.samsung.com पर जाना होगा। एक बार जब आप अपना डिवाइस वापस प्राप्त कर लेते हैं, तो आप सही लॉग इन कर सकते हैं और डिवाइस का उपयोग जारी रख सकते हैं जैसे कि यह कभी खोया नहीं था, हालांकि डिवाइस को एक बार फ़ैक्टरी रीसेट करना एक अच्छा विचार हो सकता है, बस सेफ साइड पर रहने के लिए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular