Wednesday, October 27, 2021
Home भारत चुनावी राज्यों में किसान नेता बढ़ाएंगे भाजपा की परेशानी, जानिए क्या है...

चुनावी राज्यों में किसान नेता बढ़ाएंगे भाजपा की परेशानी, जानिए क्या है पूरा प्लान


दिल्ली की सीमा पर किसानों का प्रदर्शन

Farm Laws: तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने और एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी देने की मांग के साथ हजारों किसान कई दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

नई दिल्ली. कृषि कानूनों के खिलाफ देश भर में आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने चुनावी राज्यों में भाजपानीत केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर ली है. मंगलवार को सिंघू बॉर्डर पर आयोजित एक आम बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा ने यह फैसला लिया. भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता बलबीर एस रजेवाल ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल और केरल में जहां चुनाव हो रहे हैं हम वहां अपना दल भेजेंगे. हम किसी भी पार्टी का समर्थन नहीं कर रहे हैं, लेकिन लोगों से अपील करते हैं कि उन उम्मीदवारों को वोट करें जो भाजपा को हरा सकते हैं. हम लोगों को यह बताएंगे कि किसानों के प्रति मोदी सरकार का रवैया कैसा है?’

गौरतलब है कि तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने और फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने की मांग के साथ पंजाब, हरियाणा और देश के विभिन्न हिस्सों से आए हजारों किसान कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

क्या है मामला
कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार के तौर पर सरकार ने सितंबर में तीनों कृषि कानूनों को लागू किया था. सरकार ने कहा था कि इन कानूनों के बाद बिचौलिए की भूमिका खत्म हो जाएगी और किसानों को देश में कहीं पर भी अपने उत्पाद को बेचने की अनुमति होगी. वहीं, किसान तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं. प्रदर्शन कर रहे किसानों का दावा है कि ये कानून उद्योग जगत को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए हैं और इनसे मंडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की व्यवस्था खत्म हो जाएगी.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular