Tuesday, August 9, 2022
Homeगैजेट्सचुपके से देखें किसी का भी वॉट्सऐप स्टेटस, सामने वाले को नहीं...

चुपके से देखें किसी का भी वॉट्सऐप स्टेटस, सामने वाले को नहीं चलेगा पता; आजमा लो ये ट्रिक


पिछले कुछ वर्षों में वॉट्सऐप में भारी बदलाव आया है। टेक्स्ट मैसेज और यहां तक ​​कि वॉयस मैसेज के जरिए चैटिंग को आसान और अधिक इंटरएक्टिव बनाने के साथ, वॉट्सऐप ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर्स के साथ भी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार किया है। उदाहरण के लिए, जब कंपनी ने ऐप में वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया था तो वह एक कॉल में केवल चार लोगों को ही सपोर्ट करता था। महामारी के दौरान, वॉट्सऐप ने पहले इस सीमा को 16 प्रतिभागियों तक बढ़ाया था। लेकिन अब, मैसेज ऐप एक कॉल में 32 प्रतिभागियों को सपोर्ट करता है। इसी तरह, कंपनी ने वॉट्सऐप पर ग्रुप के साइज को भी 100 से बढ़ाकर 512 कर दिया है। ये कुछ ऐसे फीचर्स हैं, जो मैसेजिंग ऐप ने समय के साथ प्राप्त किए हैं।

विशेष रूप से, मेटा ने जहां एक ओर वॉट्सऐप के मैसेजिंग रिलेटेड फीचर्स को रिफाइन्ड किया है, वहीं इसने इसे कुछ और सोशल फीचर्स भी दिए हैं, जैसे कि स्टेटस, जो काफी हद तक इंस्टाग्राम स्टोरीज के समान है। बता दें कि, वॉट्सऐप स्टेटस (WhatsApp Status) आपको उन तस्वीरों और वीडियो को शेयर करने देता है जो इसे पोस्ट करने के 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं। और इंस्टाग्राम के विपरीत, वॉट्सऐप आपको अपने दोस्तों को बिना बताए उनके स्टेटस अपडेट को चुपके से देखने की सुविधा भी देता है।

अगर आप भी कोई ऐसा तरीका तलाश रहे हैं, जिससे आप आपने दोस्तों के वॉट्सऐप को देख भी लें और उसे यह पता भी ना चले कि आप उसका स्टेटस देख चुके हैं, तो आज यहां हम आपको ऐसे दो तरीके बता रहे हैं:

पहला तरीका: Read Receipts के जरिए

सबसे पहले, निश्चित रूप से Read Receipts हैं। अब, हम सभी जानते हैं कि Read Receipts यूजर्स को यह देखने देता हैं कि क्या उनका मैसेज उन लोगों तक डिलीवर्ड और पढ़ा जा चुका है, जिनके साथ वे बातचीत कर रहे हैं। यही नियम स्टेटस अपडेट पर भी लागू होता है। इसका मतलब है कि अगर आप ऐप में Read Receipts को बंद कर देते हैं, तो आपके दोस्त को इसकी सूचना नहीं दी जाएगी कि आपने उनका स्टेटस देखा है या नहीं। लेकिन यह बात ध्यान रखें कि यदि आप इस फीचर को बंद कर देते हैं, तो आप उन लोगों को भी नहीं देख पाएंगे जिन्होंने आपका वॉट्सऐप स्टेटस चेक किया है। यहां बताया गया है कि आप वॉट्सऐप में Read Receipts को कैसे बंद कर सकते हैं:

स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप खोलें और सेटिंग टैब में जाएं।

स्टेप 2: अब अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें और फिर प्राइवेसी ऑप्शन पर टैप करें।

स्टेप 3: इसे बंद करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और Read Receipts को बंद करने के लिए बटन को टॉगल करें।

ये भी पढ़ें- सुकून देगा ये फीचर: दुनिया छोड़ चुके अपनों की आवाज में बात करेगा एलेक्सा, नहीं सताएगी उनकी याद

दूसरा तरीका: Airplane Mode के जरिए

एक और हैक जिसका उपयोग करके आप किसी मित्र के वॉट्सऐप स्टेटस को बिना उन्हें बताए चेक कर सकते हैं, वह है एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) में अपने फोन के साथ उनके स्टेटस अपडेट को चेक करना। लेकिन जैसे ही आप एयरप्लेन मोड से बाहर आते हैं, वॉट्सऐप आपकी एक्टिविटी के बारे में अपने सर्वर को अपडेट कर देगा और आपके मित्र को भी पता चल जाएगा।

इस हैक का सबसे अच्छा उपयोग तब किया जाता है जब आप जो स्टेटस अपडेट देखना चाहते हैं वह समाप्त होने वाला हो। एक बार स्टेटस अपडेट समाप्त होने के बाद, वॉट्सऐप यूजर को सूचित नहीं करेगा कि उनका स्टेटस अपडेट आपने देखा है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular