Tuesday, August 3, 2021
Home गैजेट्स चोरी या गुम हो जाए Smartphone तो तुरंत करें ये काम, नहीं...

चोरी या गुम हो जाए Smartphone तो तुरंत करें ये काम, नहीं करने पर खाली हो सकता है बैंक अकाउंट


स्मार्टफोन आज हम सबकी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। फोन एक ऐसी चीज हो गई है जिसके बिना जीना न मुमकिन सा हो गया है। स्मार्टफोन एक ऐसी पर्सनल डायरी भी बना चुका है जहां किसी के फ़ोन से लेकर बैंक डिटेल्स तक की सभी जानकारी सेव रहती है। आजकल तो फोन में मोबाइल वॉलेट ऐप्स भी होंते हैं जिनके जरिए पैसे इधर से उधर करना आसान है। हाल ही में फ्रॉड का एक नया ट्रेंड सामने आया है। इस फ्रॉड में चोर आपके फोन को चुरा कर आपके बैंक अकाउंट तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। आज चोर फोन को बेचने की बजाय लोगों के पर्सनल और बैंकिंग डेटा चुराने के लिए फोन चुरा रहे हैं। 

ऐसे में अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो आप तुरंत अपनाएं ये टिप्स। ऐसे करने से आप मोबाइल चोरी होने के बाद ऑनलाइन फ्रॉड से बच जाएंगे। तो आइए जानते हैं कौनसे काम करने से आपके बैंक अकाउंट में जमा पैसा सेफ रह सकता है। 

 

ये भी पढ़ें:- सामने आया Aadhaar Card से जुड़ा नया अपडेट, UIDAI ने अब आम लोगों के लिए आसान किया ये जरूरी काम

 

1. ​अपने टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल करें और अपना सिम कार्ड तुरंत ब्लॉक करवाएं
सिम कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर दें, ताकि चोर वित्तीय सेवाओं के ओटीपी या अन्य व्यक्तिगत संदेशों तक ने पहुंच सकें। बेशक, आप नए सिम कार्ड के साथ उसी मोबाइल नंबर का उपयोग जारी रख सकते हैं। 

2. इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग एक्सेस को ब्लॉक करें
जैसे ही आपका मोबाइल फोन खो जाए आप सबसे पहले दूसरे फ़ोन से अपने बैंक को कॉल कर ऑनलाइन बैंकिंग एक्सेस को ब्लॉक कर दें। यदि चोर आपके बैंकिंग खातों तक पहुंचने में सक्षम हो जाते हैं तो वे आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं क्योंकि उन्हें आपके मोबाइल पर ओटीपी मिलता रहेगा। इसलिए सिम को ब्लॉक कराना बेहद जरूरी होता है।

 

smartphone

 

3. अपने बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाएँ और अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलें
यह सलाह दी जाती है कि आपका फ़ोन चोरी हो जाने के बाद बैंकिंग सेवाओं के लिए उसी फ़ोन नंबर का उपयोग न करें। मोबाइल नंबर बदलने के लिए अपने बैंक में व्यक्तिगत रूप से जाएं, सभी पासवर्ड रीसेट करें और उसके बाद ही फिर से इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग शुरू करें। 

 

4. पुराने फ़ोन नंबर पर अपने लिंक किए गए बैंक खातों से UPI पेमेंट को Deactivate कर दें 
ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं को ब्लॉक करने के बाद, यूपीआई और उस विशेष मोबाइल नंबर से जुड़े अन्य मोबाइल वॉलेट को डिएक्टिव करना न भूलें।

 

ये भी पढ़ें:- BSNL के इस प्लान के आगे फेल हुए Jio और Airtel के Plans, 8 रुपये से कम खर्च पर पाएं रोज 5GB डेटा और फ्री कॉलिंग का फायदा

 

5. पेटीएम, गूगल पे या अन्य मोबाइल वॉलेट का एक्सेस ब्लॉक करें
मोबाइल चोरी होने पर आपने मोबाइल नंबर से लिंक मोबाइल वॉलेट सर्विस प्रोवाइडर को ऐप के जरिए या फिर वेरिफाइड हेल्पडेस्क पर कॉल करके Google Pay, Paytm और अन्य वॉलेट को ब्लॉक कर दें।

 

6. निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाएँ और इसकी रिपोर्ट करें
अपना पैसा सुरक्षित करने के बाद, निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाएँ और घटना की रिपोर्ट करें। साथ ही, FIR की एक कॉपी लेना न भूलें क्योंकि यदि कोई आपके बैंक खाते से पैसे चुरता है तो यह बैंकों या वॉलेट कंपनियों को सबूत के रूप में आवश्यक होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular