Thursday, August 18, 2022
Homeमनोरंजनछोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हुंडई, मिलेंगे कई...

छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हुंडई, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स


हाइलाइट्स

कंपनी ने 2030 तक यूरोपीय बाजार में 11 और इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की योजना बनाई है.
Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को CKD किट के माध्यम से यहीं असेंबल किया जाएगा.
हुंडई का लक्ष्य 2025 तक अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पोर्टफोलियो को 23 मॉडलों तक बढ़ाने का है.

नई दिल्ली. हुंडई मोटर का लक्ष्य 2025 तक अपने इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पोर्टफोलियो को 23 मॉडलों तक बढ़ाने का है. कंपनी के आगे लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक वाहन अपने नए E-GMP (इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) आर्किटेक्चर पर आधारित होंगे और Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के साथ भारत में अपना डेब्यू करेंगे. यूरोपीय बाजार के लिए, कंपनी एक एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक हैचबैक विकसित कर रही है जिसकी कीमत लगभग 20,000 यूरो यानी करीब 16.29 लाख रुपये होगी. इसे Hyundai i10 के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया जा सकता है.

पोर्टफोलियो का विस्तार करेगी हुंडई
साउथ कोरियन ऑटोमेकर ने 2030 तक यूरोपीय बाजार में 11 और इलेक्ट्रिक कारों को पेश करने की योजना बनाई है. कंपनी ने हाल ही में हुंडई Ioniq 5 से पर्दा उठाया था जिसका प्रॉडक्टशन इस साल की तीसरी तिमाही में शुरू किया जाएगा और इसका बाजार लॉन्च 2022 के अंत तक होगा. ई-जीएमपी आर्किटेक्चर के आधार पर, यह मॉडल 77.4kWh बैटरी और सिंगल-मोटर रियर व्हील और डुअल मोटर ऑल-व्हील ड्राइव ऑप्शंस के साथ आता है. AWD वर्जन में 320kW की पावर और 605Nm का टार्क मिलता है. यह कार 5.1 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है. Hyundai का दावा है कि Ioniq 5 सिंगल चार्ज में 610km की रेंज हासिल कर सकता है.

यह भी पढ़ें : हो जाएं तैयार ! CNG किट के साथ आ रहीं मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा

भारत में होगी एसेंबल
अभी तक, नई हुंडई इलेक्ट्रिक हैचबैक के भारत लॉन्च पर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, कंपनी ने पुष्टि की है कि 2023 में भारत में अपना पहला EV पेश करेगी. Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर को CKD (पूरी तरह से नॉक डाउन) किट के माध्यम से यहीं असेंबल किया जाएगा. यह सीधे तौर पर हाल ही में लॉन्च हुए Kia EV6 से टक्कर लेगी.

यह भी पढें : कारों के लिए कितना जरूरी है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ? कैसे करता है काम, पूरी डिटेल

ग्लोबल मार्केट में Ioniq 5 को 58kWh की बैटरी और 169bhp की एक मोटर और दो मोटर्स (217bhp / 306bhp) के साथ 72.6kWh की बैटरी के साथ पेश किया गया है. हुंडई ने मेड-इन-इंडिया ईवी की भी योजना बनाई है जो 2024 में किसी समय सड़कों पर आने की उम्मीद की जा रही है.

Tags: Electric Car, Hyundai, Hyundai Venue



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular