Thursday, December 2, 2021
Homeविश्वजमीन के नीचे बसा है यह अनोखा टाउन, सब कुछ अंडरग्राउंड; मानो...

जमीन के नीचे बसा है यह अनोखा टाउन, सब कुछ अंडरग्राउंड; मानो या न मानो सच है


नई दिल्ली: आपने अब तक अंडरग्राउंड घर और फौज के बंकर जैसे शेल्टर्स के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन अगर कोई आपसे कहें कि दुनिया में एक ऐसा टाउन भी है जो पूरी तरह से अडरग्राउंड है. तो आपका रिएक्शन क्या होगा? आप इसे मजाक न समझें क्योंकि ये सच है. यहां बात ऑस्ट्रेलिया में मौजूद उस गांव की जो पूरी तरह से अदृश्य है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये पूरी तरह से जमीन के नीचे बसा हुआ है.

दुनिया का अनोखा गांव

इस गांव हालांकि विदेशी टाउन का नाम कूबर पेडी (Coober Pady) है. जिसे दुनिया का अनोखा गांव कहा जा सकता है. यहां की करीब 70 फीसदी आबादी अंडरग्राउंड रहती है. इनके घर या दफ्तर इतने शानदार है कि एक बार तो आपको यकीन ही नहीं होगा कि ये सब जमीन से सैकड़ों फिट नीचे की बसावट है.

ये भी पढ़ें- सीधे नरक में ले जाते हैं ये सात दरवाजे, जानिए क्या कहते हैं लोग 

ब्रिटिश न्यूज़ वेबसाइट डेलीमेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक यहां के निवासियों ने अपने घर और ऑफिस के साथ अपने बिजनेस आउटलेट्स भी इसी अंडरग्राउंड विलेज में बना रखे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस गांव में अंडरग्राउंड चर्च, सिनेमाघर, म्यूजियम, आर्ट गैलरीज, एक बार और होटल भी मौजूद हैं.

70 से ज्यादा ओपल फील्ड्स

यहां ओपल (सफेद दूधिया पत्थर) की चट्‍टानें हैं, जहां से इसे पूरी दुनिया को एक्सपोर्ट किया जाता है. अकेले कूबर पेडी में ही 70 से ज्यादा ओपल फील्ड्स हैं और ओपल की माइनिंग के लिए यह दुनिया में सबसे बड़ा क्षेत्र है. यहां ज्यादातर अंडरग्राउंड सिस्टम खदानों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है और मजदूरों ने इनमें अतिरिक्त कमरे बनाकर यहीं रहना शुरू कर दिया. यहां जमीन के नीचे बनाए गए घर पूरी तरह से फर्निश्ड और सारी सुख-सुविधाओं से लैस हैं.

इस प्रकार के कस्बे में करीब 1500 घर हैं, जिनमें 3500 से ज्यादा लोग रहते हैं. इन घरों को डग आउट्स कहा जाता है. पर यहां गर्मी में न तो एसी की जरूरत है और न सर्दी में हीटर की. जमीन के अंदर होने से चलते यहां तापमान हमेशा आरामदेह रहता है.

ये भी पढ़ें- डॉल्फिन के साथ रिलेशन बनाने का दावा, ‘ब्रेकअप’ के बाद ‘बॉयफ्रेंड’ ने कर लिया सुसाइड!

हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग का फेवरेट डेस्टिनेशन

ऐसा बताया जाता है कि यहां अंडरग्राउंड मकानों के साथ ही यहां स्टोर, बार, कैसीनो, म्यूजियम और चर्च के साथ बहुत कुछ मौजूद है. यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती रहती है. ‘पिच ब्लैक’ फिल्म की शूटिंग के बाद प्रोडक्शन ने फिल्म का स्पेसशिप यहीं छोड़ दिया था और अब यह पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुका है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular