Tuesday, November 30, 2021
Homeजल्द भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी लंदन की इलेक्ट्रिक टैक्सी, जानिए कब कर...
Array

जल्द भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी लंदन की इलेक्ट्रिक टैक्सी, जानिए कब कर सकेंगे सवारी


लंदन की सड़कों पर फर्राटा भरने वाली मशहूर टैक्सी का लेटेस्ट जेनरेशन मॉडल, जिसे LEVC TX के नाम से भी जाना जाता है अब भारत आ रहा है। TX की निर्माता लंदन इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी (LEVC) ने एक्सक्लूसिव मोटर्स के साथ साझेदारी की है, जो भारत में कुछ अन्य लक्ज़री ब्रांडों के वितरक भी हैं। LEVC का स्वामित्व चीनी कार निर्माता कंपनी Geely के पास है और यह कोवेंट्री, यूके में स्थित है।

LEVC के अनुसार, नई TX लंदन कैब जिसे पहली बार साल 2017 में पेश किया गया था। इस कैब को एल्यूमीनियम बॉन्डिंग तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, जिससे इसका वजन काफी कम है और ये पर्याप्त ड्राइविंग रेंज प्रदान करने में मदद करता है। इसकी स्टाइलिंग काफी हद तक पुराने मॉडल से मेल खाती है, इसके हैकनी कैरिज बॉडीस्टाइल को आसानी से पहचाना जा सकता है। 

london cab in india

लेकिन कंपनी ने नए मॉडल कुछ ख़ास बदलाव भी किए हैं, जैसे कि फ्रंट में LED रनिंग लाइट इत्यादि दिए गए हैं। नई TX की उंचाई 4,860mm है, जो कि पिछले मॉडल की तुलना में थोड़ी ज्यादा है। इसके अलावा इसकी लंबाई भी तकरीबन 280mm ज्यादा है। इससे साफ है कि कार में ज्यादा स्पेस मिलेगा। कार के पिछले हिस्से का दरवाजा 90 डिग्री तक खुल सकता है, और इसमें कुल 6 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। 

जहां पिछले मॉडल में डीजल इंजन दिया गया था, वहीं नई TX फुली इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम से चलती है। इसमें कंपनी ने वोल्वो के 1.5 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 81hp की पावर जेनरेट करता है। इस कार में 33kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है, जिसे LG Chem से लिया गया है। यही कंपनी हुंडई को भी उसके इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी उपलब्ध कराती है, जिसका प्रयोग हुंडई कोना जैसे मॉडलों में किया गया है। 

एक्सक्लूसिव मोटर्स के प्रबंध निदेशक, सत्य बागला ने कहा: “भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक उभरता हुआ बाजार है, और एलईवीसी के लिए देश में प्रवेश करने के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है। वाहन की तकनीक, एस्थेटिक्स और व्यावहारिकता आने वाले दिनों में भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए पर्याप्त है।” हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है कि कंपनी इस कार को इंडियन मार्केट में कब पेश करेगी। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular