Monday, April 12, 2021
Home भारत जानिए क्या होगा 2 जनवरी से देशभर में होने वाले कोरोना वैक्सीन...

जानिए क्या होगा 2 जनवरी से देशभर में होने वाले कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन में


कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के देशव्यापी टीकाकरण की दिशा में ड्राय रन (Dry Run) की अहम प्रक्रिया 2 जनवरी से देशभर में शुरू होगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन (Vaccine) के तैयारी की दिशा में भारत के सभी राज्यों में 2 जनवरी से ड्राय रन (Dry Run) की प्रक्रिया शुरू हो रही है. इसे टीकाकरण की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 31, 2020, 5:22 PM IST

ऐसा लगता है कि नए साल में देशवासियों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए इंतजार नहीं करना होगा. लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने की दिशा में अहम कदम के तहत आगामी दो जनवरी से देशभर में इसका ड्राय रन (Dry Run) शुरू हो जाएगा. वैक्सीन के लिए भारत सरकार (Indian Government) ने पहले से ही कमर कस ली है. इस प्रक्रिया को वैक्सीनेशन कार्यक्रम (Vaccination Programme) की दिशा में बहुत ही अहम कदम माना जा रहा है. आइए जानते हैं क्या है ड्राय रन और आखिर इसको इतना महत्व क्यों दिया जा रहा है.

क्या है ये ड्राय रन
ड्राय रन एक अहम प्रक्रिया है जिसमें इस बात की जांच की जाती है कि देश की स्वास्थ्य व्यवस्था लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए कितनी तैयार है.  इस प्रक्रिया में वैक्सीन लगने के अलावा सबकुछ वैसा ही होगा जैसे इसके लिए होता है. इसमें वैक्सीन को अंतिंम स्थान तक सुरक्षित स्थान तक पहुंचाने पूरी प्रक्रिया जांची जाएगी. इसमें  उन चुनौतियों की पहचान भी की जा सकेगी जब वास्तविक वैक्सीन लगाने के दौरान आ सकती है.

कितनी जरूरी या फायदेमंद है ये ड्राय रनलाखों लोगों को एक साथ वैक्सीन लगाना आसान नहीं बल्कि बहुत मुश्किल काम है. इस काम के लिए चरणबद्ध नियोजन के साथ बहुत सारी तैयारी की जरूरत होती है. भारत सरकार इस प्रक्रिया के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रही है. ड्राय रन नियोजन और क्रियान्वयन को परखने का बहुत आवश्यक हिस्सा जिससे  वैक्सीन के वास्तविक वितरण के दौरान किसी तरह की समस्या पैदा न हो सके.

केवल वैक्सीन लगाना ही नहीं
ड्राय रन एक तरह से रीयल टाइम टेस्टिंग की प्रक्रिया होगी. इसमें देश के कई टीकाकरण केंद्रों को शामिल किया जाएगा जो जिला से लेकर ग्रामीण स्तर तक के होंगे. इस प्रक्रिया में केवल वैक्सीन वितरण ही नहीं देखा जाएगा. बल्कि इसमें वैक्सीन किसे लगनी है, उसकी पहचान कैसे की जाएगी,  वैक्सीन का रिकॉर्ड कैसे रखा जाएगा. वैक्सीन लगवाने वालों की केंद्रों तक पहुंच कैसे बनेगी आदि पहलुओं को शामिल किया गया है.

जानिए कैसे अब स्मार्टफोन कैमरा ही पहचान लेगा कोरोना वायरस को

और ड्राय रन के बाद
दो दिन तक चलने वाले ड्राय रन के पूरा होने के बाद इसकी रिपोर्ट बनाई जाएगी जिसे राज्य स्तर पर समीक्षा के बाद केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय भेजा जाएगा. केंद्र सरकार इस पर विचार कर उसके नतीजों के आधार पर जरूरी फेरबदल कर टीकाकरण अभियान को दुरूस्त करेगी जिसे टीकाकरण अभियान में समग्र रूप से लागू किया जाएगा.

इस महीने ही शुरू हो सकता है टीकाकरण
सरकार ने कहा है कि देश में सभी राज्यों में ड्राय रन दो जनवरी को किया जाएगा. टीकाकरण अभियान इस महीने ही लॉन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है. कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में है. सभी राज्यों की प्रशासनिक मिशनरी को तैयार रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं.

जानिए मस्तिष्क खाने वाली बीमारी के बारे में जो तेजी से फैल रही है अमेरिका में

यूं तो भारत में वैक्सीन जनवरी में ही आकर लगना शुरू हो जाएगी, लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि देश कोरोना से कब तक मुक्त हो सकेगा. प्रधानमंत्री भी वैक्सीन के बाद के दौर के बारे में बात करने लगे हैं. साल 2021 स्वास्थ्य के लिहाज से वाकई अच्छा होने जा रहा है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular