Friday, July 23, 2021
Home भारत जिम्मेदारी High Speed ट्रेन दौड़ाने की, तनाव दूर करने को अफसर ने...

जिम्मेदारी High Speed ट्रेन दौड़ाने की, तनाव दूर करने को अफसर ने अपनाया यह तरीका, दूसरों को भी दे रहे सलाह  


नई दिल्ली. नवबंर 2019 में भारतीय रेलवे (Indian Railway) से प्रिंसीपल स्टॉफ अफसर के पद से रिटायर हुए अनिल खरबंदा पर एक महीने बाद ही जनवरी में पीएम नरेन्द्र मोदी (PN Narendra Modi) के ड्रीम प्रोजेक्ट हाईस्पीड ट्रेन की जिम्मेदारी आ गई. सोचा था रिटायर होने के बाद नई जिम्मेदारी को रिटायरमेंट के साथ एंजाय करते हुए इंट्रेस्ट के साथ पूरा करेंगे, लेकिन तभी कोरोना और लॉकडाउन (Lockdown) ने घर में रहने को कैद कर दिया. नई जिम्मेदारी के साथ कोरोना (Corona) ने भी तनाव दे दिया. रिटायरमेंट के बाद जहां पूरा वक्त मिलना चाहिए था, वहां वक्त को काटना मुश्किल हो गया. तभी कुछ ऐसा हुआ कि अब काम का तनाव हो या कोरोना का, अनिल खरबंदा के दोस्त भी उनसे तनाव कम करने की टिप्स लेते हैं.

कोरोना को भूल पेंटिंग्स के रंगों में डूबे अनिल

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में अनिल खरबंदा डिप्टी जीएम के पद पर हैं. जबकि इससे पहले रेलवे में बोर्ड डॉयरेक्टर की हैसियत के पद पर रहे. अनिल खरबंदा ने न्यूज18 हिंदी को बताया, बचपन में पेंटिंग्स का शौक था.

लेकिन जॉब ऐसी लगी कि उसमे वक्त निकालना बड़ा ही मुश्किल काम था. लेकिन रिटायर होने के फौरन बाद ही NHSRCL में जिम्मेदारी मिल गई. काम को और अच्छे से समझ पाते, तब तक कोरोना-लॉकडाउन ने आ घेरा. यह वक्त एक अवसाद के जैसा हो गया.जब ऑपरेशन ब्लू स्टार के टीम लीडर बोले- उन्हें तोड़ सकते हो, पर झुका नहीं सकते

लेकिन इसी दौरान मेरा सबसे बड़ा सहारा बनी पेंटिंग्स. मैंने घर में ही मौजूद सामान का इस्तेमाल किया, क्योंकि बाजार बंद थे और सामान मिलना मुश्किल था. अब तो वक्त मिलते ही जब भी पेंटिंग्स बनाने बैठता तो घंटों तक वक्त का पता ही नहीं चलता.

अब मैं नए प्रोजेक्ट और कोरोना-लॉकडाउन के तनाव से फ्री रहने लगा. जिसका नतीजा यह निकला कि मेरे बहुत सारे दोस्तों ने भी इस तरीके को अख्तियार किया. मैं अब खुद से भी दूसरे लोगों को तनाव कम करने के लिए पेंटिंग्स की सलाह देता हूं, बेशक आड़ी-तिरछी लाइन खींचे लेकिन इस काम को करें जरूर.

5 हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर काम कर रहे हैं अनिल  

1 दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद (886)

2 मुंबई-नासिक-नागपुर (753)

3 मुंबई-पुणे-अहमदाबाद (711)

4 चेन्नई-बैंगलोर-मैसूर (435)

5 दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर (459)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular