Tuesday, August 3, 2021
Home शिक्षा झारखंड सरकार ने तैयार किया 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला,...

झारखंड सरकार ने तैयार किया 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, 20 जुलाई से पहले आ सकते हैं नतीजे


Jobs

oi-Kapil Tiwari

|

रांची, जुलाई 3। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के 10वीं और 12वीं के परिणाम 20 जुलाई तक आने की संभावना है। संबंधित विभाग ने छात्रों के परिणाम मूल्यांकन फॉर्मूले को भी तैयार कर लिया है और 1 जुलाई को इस फॉर्मूले को एकेडमिक काउंसिल ने भी मंजूरी दे दी। झारखंड के स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने एक बयान जारी कर बताया कि राज्य सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों के लिए उपयोग की जाने वाली मूल्यांकन तकनीक को मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी तक प्रायोगिक परीक्षा परिणाम तैयार करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Jharkhand Board

रिजल्ट तैयार करने का ये है फॉर्मूला?

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट छात्रों के पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर तैयार होगा। 10वीं के नतीजों के लिए 9वीं कक्षा और 12वीं के लिए 11वीं के नतीजों को आधार मानकर रिजल्ट बनाया जाएगा। इसके अलावा 9वीं और 11वीं की ओएमआर शीट के आधार पर परीक्षा में 80% तक अंक मिलेंगे जबकि 20% नंबर प्रैक्टिकल से मिलेंगे। बिना प्रैक्टिकल वाले विषयों में इंटरनल एसेसमेंट होगा।

7 जून के परीक्षाएं हुई थी रद्द

आपको बता दें कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 7 जून को कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था। अब राज्य सरकार की यही कोशिश है कि 20 जुलाई तक नतीजे घोषित कर दिए जाएं, ताकि जिन छात्रों को आगे कॉलेज में दाखिला लेना है तो वो समय रहते दाखिला ले लें।

ये भी पढ़ें: JKBOSE 10th Result 2021: जम्मू समर जोन के लिए JKBOSE कक्षा 10 के परिणाम घोषित, छात्राओं ने मारी बाजीये भी पढ़ें: JKBOSE 10th Result 2021: जम्मू समर जोन के लिए JKBOSE कक्षा 10 के परिणाम घोषित, छात्राओं ने मारी बाजी

English summary

Jharkhand government prepared the formula for 10th and 12th results, results can come before July 20



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular