Sunday, January 23, 2022
Homeखेलटीम इंडिया की Playing XI में नहीं बनती रहाणे की जगह, ये...

टीम इंडिया की Playing XI में नहीं बनती रहाणे की जगह, ये 4 बल्लेबाज ले सकते हैं जगह!


नई दिल्ली: भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing XI) में फिट नहीं बैठते. इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त-सितंबर में खेली गई टेस्ट सीरीज में अजिंक्य रहाणे के घटिया प्रदर्शन की वजह से भारत की बैटिंग लाइनअप कई मौकों पर बुरी तरह फ्लॉप साबित हो रही थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज अजिंक्य रहाणे के लिए आखिरी मौका साबित हो सकती है. रहाणे अगर इस सीरीज में फ्लॉप रहते हैं, तो उनकी टेस्ट उपकप्तानी के साथ-साथ टीम से भी छुट्टी हो सकती है. ऐसे में 4 बल्लेबाज ऐसे हैं, जो टेस्ट टीम में रहाणे की जगह ले सकते हैं.

1. श्रेयस अय्यर 

न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पहली बार श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. रहाणे के बल्ले से काफी समय से रन नहीं निकल रहे हैं. रहाणे का बल्ला पिछली कई सीरीज से खामोश नजर आया है. यही वजह है कि सेलेक्टर्स ने श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में शामिल कर रहाणे की जगह का दावेदार पक्का करने की दिशा में मजबूत कदम उठाया है. अय्यर लगभग तीन साल से लिमिटेड ओवर टीम का हिस्सा है, लेकिन पहली दफा उनको टेस्ट टीम में जगह दी गई है. अय्यर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकते हैं और उनके पास पारी को बुनने की कला भी है. यही वजह है कि नए हेड कोच राहुल द्रविड़ की अगुवाई में सेलेक्टर्स अय्यर को लाल गेंद की क्रिकेट में आजमाना चाहते हैं.

2. मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल को अजिंक्य रहाणे की जगह नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए बड़ा दावेदार माना जा रहा है. मयंक अग्रवाल को आखिरी बार ब्रिसबेन टेस्ट में खेलने का मौका मिला था. इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में भी मयंक अग्रवाल नहीं खेल पाए थे. मयंक अग्रवाल के नाम टेस्ट में 1000 से ज्यादा रन हैं और उनका औसत भी 45.73 का रहा है. मयंक अग्रवाल ने अब तक भारत की तरफ से 14 टेस्ट मैचों में करीब 46 की औसत से 1052 रन बनाए हैं. उन्होंने 23 पारियों में तीन शतक और चार अर्धशतक जड़ा है. घरेलू मैदानों पर मयंक अग्रवाल का औसत ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन से भी ज्यादा खतरनाक है. अग्रवाल ने भारतीय सरमजीं पर 215, 108 और 243 रनों की पारियां खेली हैं. 

3. हनुमा विहारी  

हनुमा विहारी के रिकॉर्ड देखें तो उन्हें नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह पर प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज हनुमा विहारी अक्सर टीम की प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहते हैं. टीम इंडिया अजिंक्य रहाणे की जगह हनुमा विहारी को नंबर 5 पर मौका दे सकती है. 27 साल के हनुमा विहारी ने 12 टेस्ट मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं. टेस्ट स्पेशलिस्ट अजिंक्य रहाणे के बल्ले से रनों का सूखा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को देखकर ऐसा लगता है कि इनका टेस्ट करियर अब खत्म होने की कगार पर है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular