Thursday, December 2, 2021
Homeखेलटी20 के बाद टेस्ट में भी कोहली की कप्तानी को खतरा! ये...

टी20 के बाद टेस्ट में भी कोहली की कप्तानी को खतरा! ये 3 खिलाड़ी अगले कप्तान बनने के दावेदार


नई दिल्ली: टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2021 में मायूस होना पड़ा और उसका सफर सेमीफाइनल से पहले ही खत्म हो गया. विराट कोहली ने भी भारत की टी20 कप्तानी छोड़ ही है. बतौर कप्तान विराट कोहली पर काफी सवाल खड़े हो रहे हैं. बतौर कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया को एक भी ICC टूर्नामेंट नहीं जिता पाए, जिसके बाद उन्हें टी20 की कप्तानी छोड़नी पड़ी. टी20 की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली की वनडे और टेस्ट कप्तानी पर भी खतरा है. विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा दौर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार हैं, लेकिन कप्तानी में वह नाकाम रहे हैं. अब तक विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) को एक भी आईसीसी (ICC) टूनामेंट की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इतना ही नहीं कोहली एक भी बार आईपीएल की ट्रॉफी भी जिता पाए हैं. टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो 3 ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विराट कोहली की जगह अगले कप्तान बन सकते हैं.  

1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के विस्फोटक ऑलराउंडर ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बड़े दावेदार हैं. विराट कोहली के बाद वनडे और टी20 कप्तान बनने के भी दावेदार रोहित शर्मा हैं. 
अगर टीम मैनेजमेंट रोहित शर्मा को टेस्ट में कप्तानी का मौका देती है, तो वह हिट साबित हो सकते हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम ने 5 बार IPL का खिताब  जीता है. इस साल अगस्त-सितंबर 2021 में इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा ने ओवल में शानदार शतकीय पारी खेलते हुए विदेशी धरती पर चले आ रहे टेस्ट शतक का सूखा खत्म किया था. इस साल टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे  ज्यादा रन बनाने के साथ ही वह सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. रोहित ने 2 शतकीय पारी खेली है. इसके अलावा केएल राहुल और ऋषभ पंत ने एक-एक शतक बनाया है. इस लिस्ट में कप्तान विराट कोहली का नाम नहीं है और ना ही चेतेश्वर पुजारा है.

2. रविचंद्रन अश्विन 

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी टेस्ट टीम की कमान सौंपी जा सकती है. रविचंद्रन अश्विन के पास अच्छा खासा अनुभव है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट अगर उन्हें कप्तानी का जिम्मा देता है तो फिर रविचंद्रन अश्विन अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को नई ऊचाइंयों पर ले जाने का दम रखते हैं. रविचंद्रन अश्विन भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के शानदार ऑफ स्पिनर माने जाते हैं. उन्होंने इसी साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे किए थे. रविचंद्रन अश्विन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले स्पिनर हैं. महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे तेज 400 विकेट लेने वाले स्पिनर अश्विन ही हैं. रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में फिलहाल 413 विकेट दर्ज हैं. 

3. अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम इंडिया के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) से बेहतर कप्तान साबित हो सकते हैं. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में महज 36 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. मार्क वॉ और रिकी पोंटिंग का कहना था कि विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के बिना टीम इंडिया पलटवार नहीं कर पाएगी. लेकिन अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलियाई माइंड गेम पर ध्यान नहीं दिया और टीम इंडिया ने रहाणे की कप्तानी में मेलबर्न में जबर्दस्त वापसी की. स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया मेलबर्न टेस्ट में उतरी. नए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की मोर्चे से अगुवाई करते हुए मेलबर्न में शानदार शतक ठोका. इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) बतौर बल्लेबाज विदेशों में विराट कोहली से बेहतर रिकॉर्ड रखते हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) में बल्लेबाजी के साथ-साथ लीडरशिप की स्किल भी है. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular