Thursday, December 2, 2021
Homeखेलटी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच नहीं खेलेगा भारत? BCCI ने...

टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मैच नहीं खेलेगा भारत? BCCI ने दिया ये जवाब


नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से हो चुकी है, जिसमें भारत को अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलना है, लेकिन इस मैच पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से भारतीय नागरिकों पर बढ़े आतंकवादी हमलों के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जबर्दस्त तनाव है, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में होने वाले मुकाबले को रद्द करने की मांग उठ रही है.

पाकिस्तान से मैच नहीं खेलेगा भारत?

भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और पाकिस्तान के खिलाफ जीत का भी. टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ बेहद अच्छा है. भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मैच हुए हैं, जिसमें से पांचों मुकाबले टीम इंडिया ने जीते हैं, लेकिन अगर ये मैच रद्द हो जाता है, तो क्रिकेट फैंस के लिए ये बेहद बुरा सपना साबित होगा.
 
BCCI ने जारी किया ये बड़ा अपडेट

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप के मैच को लेकर BCCI ने बड़ा अपडेट जारी किया है.  BCCI के वाइस प्रेसिडेंट राजीव शुक्ला ने साफ किया है कि ICC की इंटरनेशनल कमिटमेंट की वजह से इस हाईवोल्टेज मैच को रद्द नहीं किया जा सकता है. राजीव शुक्ला ने ANI के साथ बातचीत करते हुए कहा, ‘हम जम्मू कश्मीर में हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं. आंतकियों के खिलाफ कठोर कदम उठाना चाहिए. जहां तक भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की है, तो ICC की इंटरनेशनल कमिटमेंट्स की वजह से हम खेलने से मना नहीं कर सकते हैं.’

क्या होगा भारत-PAK मैच का भविष्य? 

राजीव शुक्ला ने कहा, ‘आपको ICC टूर्नामेंट्स में टीमों के खिलाफ खेलना ही होगा.’ भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप का मैच दुबई में मैच खेला जाना है. इस मुकाबले के जरिए ही विराट कोहली की सेना टी20 वर्ल्ड कप के अपने अभियान का आगाज करेगी. भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले फैंस से लेकर टीम इंडिया के क्रिकेटर्स उत्साहित हैं. 

हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर जब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘मुझे कभी ऐसा महसूस नहीं हुआ. मुझे यह दूसरे मैचों की तरह ही लगता है. मुझे पता है कि इस मैच को लेकर काफी हाइप है, खासकर टिकटों की मांग और बिक्री को लेकर. हमारे लिए यह क्रिकेट का एक मैच ही है, जिसे सही भावना से खेला जाना चाहिए, जो हम खेलेंगे. बाहर से या दर्शकों की नजर से माहौल अलग दिखता होगा, लेकिन खिलाड़ियों का नजरिया पेशेवर रहता है. हम सामान्य मैच की तरह ही हर मैच को लेते हैं.’

24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप मैच 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था. बता दें कि इस बार भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा.

पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल
रोहित शर्मा (उपकप्तान)
विराट कोहली (कप्तान)
ईशान किशन
ऋषभ पंत (विकेटकीपर)
हार्दिक पांड्या
रवींद्र जडेजा
आर अश्विन
शार्दुल ठाकुर
जसप्रीत बुमराह
मोहम्मद शमी

2 साल बाद होगी भारत और पाक में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी. रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी.

9 साल से टी20 में भारत से नहीं जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) के बीच टी20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है. टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का शेड्यूल

भारत vs पाकिस्तान- 24 अक्टूबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs न्यूजीलैंड- 31 अक्टूबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs अफगानिस्तान- 03 नवंबर, 7:30 PM IST, अबु धाबी
भारत vs बी1- 05 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs ए2- 08 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
सेमीफाइनल 1- 10 नवंबर, 7:30 PM IST, अबु धाबी
सेमीफाइनल 2- 11 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
फाइनल- 14 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की पूरी टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर

कोच: रवि शास्त्री. 

मेंटर: एमएस धोनी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular