Tuesday, April 13, 2021
Home खेल टेस्ट रिकॉर्ड्स: पहली पारी में बढ़त के साथ भारतीय टीम लगातार दो...

टेस्ट रिकॉर्ड्स: पहली पारी में बढ़त के साथ भारतीय टीम लगातार दो टेस्ट नहीं हारी; 35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी की


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेलबर्न8 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सेंचुरी और रविंद्र जडेजा ने फिफ्टी लगाई।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में बॉक्सिंग-डे टेस्ट खेला जा रहा है। मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 131 रन की बढ़त बनाई। इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट की पहली पारी में बढ़त बनाने के 35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। साथ ही एक संयोग भी है कि पहली पारी में बढ़त के साथ भारतीय टीम लगातार दो टेस्ट नहीं हारी है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

इससे पहले टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में भी बढ़त बनाई थी। एडिलेड में खेले गए इस डे-नाइट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। मेजबान सीरीज में 1-0 से आगे है।

35 साल पहले बढ़त के बावजूद टेस्ट ड्रॉ रहे थे
1985-86 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट की पारी में बढ़त बनाई थी। पहले एडिलेड टेस्ट ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 381 रन के जवाब में भारत ने 520 रन बनाए थे। जबकि मेलबर्न में खेले गए इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 262 के स्कोर के जवाब में 445 रन बनाए थे। हालांकि दोनों मैच ड्रॉ हुए थे।

बढ़त के बाद सीरीज में लगातार दो टेस्ट नहीं हारा भारत
भारतीय टीम के साथ एक अच्छा संयोग भी है। वह यह है कि टीम पहली पारी में बढ़त लेने के बाद किसी एक सीरीज में लगातार दो टेस्ट नहीं हारी है। मौजूदा सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया ने 53 रन की बढ़त ली थी। इसके बाद टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन ही बना सकी थी और मैच 8 विकेट से गंवा दिया।

40 साल पहले भारतीय टीम मेलबर्न में बढ़त के साथ एक मैच जीत चुकी
टीम इंडिया भी एक बार मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 100+ रन की बढ़त के साथ एक मैच जीत चुकी है। उसने 1980 में 182 रन की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया को 59 रन से हराया था। वहीं, मेलबर्न के मैदान पर 100 से ज्यादा रन की बढ़त के साथ पिछली बार 2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम इंग्लैंड को 89 रन से हराया था।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular