Saturday, May 8, 2021
Home विश्व ट्रंप की रैलियों में संक्रमित हुए 30 हजार से ज्यादा लोग, 700...

ट्रंप की रैलियों में संक्रमित हुए 30 हजार से ज्यादा लोग, 700 की मौत : Stanford study


नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के तमाम राज्यों में जून से सितंबर तक 18 चुनावी रैलियां की हैं. इस दौरान ट्रंप जनता का वोट हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकते दिखाई दिए. इसी बीच यह खबर आई है कि ट्रंप की रैलियों में शामिल हुए लोगों ने भारी कीमत चुकाई है. एक शोध के अनुसार, ट्रंप की चुनावी रैलियों में कम से कम 30 हजार लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर है और 700 को अपनी जान से हाथ धोने पड़ा. 

ट्रंप की रैलियों पर हुआ शोध
3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं लिहाजा नेताओं द्वारा लगातार चुनावी रैलियां जारी थीं.इसी दौरान अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) के स्कॉलर्स ने ट्रंप की रैलियों पर शोध किया है. शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि राष्ट्रपति ट्रंप की रैलियों में भारी संख्या में उनके समर्थक कोविड-19 संक्रमण के शिकार हुए हैं. शोधकर्ताओं ने 20 जून,2020 से 22 सितंबर,2020 के बीच हुई ट्रंप की 18 चुनावी रैलियों पर अध्ययन किया है. अध्ययन में पाया गया है कि ट्रंप की रैलियों में शामिल 30 हजार से भी ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमण का शिकार हुए हैं जबकि 700 से अधिक लोगों की महामारी के कारण मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें- माइग्रेशन पॉलिसी के विरोध में इस देश में ट्रंप के खिलाफ प्रदर्शन, पुतला फूंका

पब्लिक हेल्थ ऑफिसर्स ने चेताया
पब्लिक हेल्थ ऑफिसर्स ने कोविड-19 को लेकर बार-बार चेतावनी दी है कि कोरोना काल में हो रहे ट्रंप के कैंपेन इवेंट वायरस को बढ़ावा दे सकते हैं. क्योंकि उनकी रैलियां खास तौर से उन जगहों पर आयोजित की गई जहां पर पहले से ही कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण की दर अधिक थी. जिसका डर था और बाद में यही आशंका सच साबित हुई.जहां इन रैलियों में शामिल हुए लोगों को चुनाव से पहले तगड़ा नुकसान झेलना पड़ा. आपको बता दें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. और रैलियों में अधिक संख्या में लोगों के एक जगह शामिल होने से संक्रमण तेजी से फैलता है. 

ये भी पढ़ें-कार्टून से लोगों को दुख पहुंच सकता है, लेकिन हिंसा जायज नहीं: इमैनुएल मैक्रों

जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी (Johns Hopkins Center for Health Security) के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ अमेश अदलजा ने रिपोर्ट इस रिपोर्ट को suggestive यानी विचारोत्तेजक बताया है. उन्होंने इस रिपोर्ट पर गंभीर रूप से विचार करने की ओर इशारा किया है. बात अगर अमेरिका कुल कोरोना केस की करें तो यहां अब तक 93,18,043 लोग कोविड-19 संक्रमित हो चुके हैं जबकि 2,36,072 लोगों की मौत का शिकार हो गए हैं. 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular