Sunday, October 24, 2021
Home भारत ट्विटर ने दिल्ली हाई कोर्ट बोताया- शिकायत अधिकारी नियुक्त करने के आखिरी...

ट्विटर ने दिल्ली हाई कोर्ट बोताया- शिकायत अधिकारी नियुक्त करने के आखिरी चरण में हैं


ट्विटर ने शिकायत अधिकारी के नियुक्त करने को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में अपना जवाब दिया है। ट्विटर ने शनिवार को कोर्ट को सूचित किया है कि वो शिकायत अधिकारी की नियुक्ति के अंतिम चरण में है। अंतरिम रेजिडेंट शिकायत अधिकारी ने 21 जून को अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार नए आईटी नियमों के पालन को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने ट्विटर को एक नोटिस जारी किया था। जिसके जवाब में ट्विटर ने शनिवार को कहा कि वह शिकायत अधिकारी ने नियुक्ति की प्रक्रिया के आखिरी चरण में है। दरअसल, नए आईटी नियमों के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को एक शिकायत अधिकारी नियुक्त करना जरूरी हो गया है। 

27 जून को, ट्विटर के अंतरिम रेजिडेंट शिकायत अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने आईटी नियमों को लेकर केंद्र सरकार के साथ मतभेदों के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया। सैन फ्रांसिस्को-मुख्यालय वाली कंपनी अमेरिकी नागरिक जेरेमी केसल को भारत में अपना नया रेजिडेंट शिकायत अधिकारी नियुक्त करने वाली है जो कि नए आईटी नियमों का उल्लंघन करता है। नए नियमों के मुताबिक इस पद पर केवल भारत नागरिक ही नियुक्त किया जाना चाहिए।

25 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों को अतिरिक्त उपाय करने की आवश्यकता होगी। इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं।

संबंधित खबरें





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular