Saturday, June 25, 2022
Homeविश्वडॉक्टर ने पैसा बनाने के लिए तोड़ डाले मरीज के दांत, कोर्ट...

डॉक्टर ने पैसा बनाने के लिए तोड़ डाले मरीज के दांत, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा


वॉशिंगटनः डॉक्टरों को लोग जमीन पर भगवान का दूसरा रूप मानते हैं. हो भी क्यों न आखिर लोगों की जान बचाने का बड़ा काम जो करते हैं. हालांकि, कुछ डॉक्टरों के कारनामों की वजह से पूरे समुदाय को जिल्लत उठानी पड़ती है. ऐसा ही एक मामला अमेरिका (America) में देखने को मिला. यहां एक डेंटिस्ट (US Dentist) को मरीज के हेल्थ के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है.

7 मामलों में दोषी

‘डेली स्टार’ में छपी खबर के अनुसार, अधिकांश डेंटिस्ट निश्चित रूप से प्रोफेशनल होते हैं. वहीं, एक डेंटिस्ट को स्वास्थ्य देखभाल धोखाधड़ी के 5 मामले और अपने पेशेंट के इलाज के बारे में झूठे बोलने के 2 मामलों में दोषी ठहराया गया है. इस डेंटिस्ट का नाम स्कॉट चारमोली है. उसने पेशेंट से अधिक पैसे कमाने के लिए जानबूझकर दांतों में ड्रिल किया, यहां तक ​​​​कि अपने उनके दांत भी तोड़ दिए.

95 फीसदी से अधिक क्राउन लगाए

इस डेंटिस्ट ने इलाके के अन्य डेंटिस्टों की तुलना में पेशेंट के दांतों में 95% से अधिक कैप (क्राउन) लगाए. उसके क्लीनिक पर मिले बुक के अनुसार, हर सौ रोगियों के लिए, उसने 30 क्राउन लगाए. 61 वर्षीय चारमोली को अब प्रत्येक स्वास्थ्य सेवा धोखाधड़ी के आरोप में 10 साल और 2 अन्य आरोपों में से हर एक लिए अधिकतम 5 साल की जेल का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ेंःइस देश में चूजों की आई शामत, 50 लाख से ज्यादा को किया जाएगा कत्ल, ये रही वजह

हर साल कमाए करोड़ों रुपये

वॉशिंगटन पोस्ट द्वारा प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार, 2014 में 434 क्राउन लगाकर डेंटिस्ट ने लगभग 1.4 मिलियन डॉलर (करीब 11 करोड़ रुपये) कमाए. उन्होंने बाद के वर्षों में अपने खेल को आगे बढ़ाया. 2015 तक वह 1,000 से अधिक क्राउन फिट करके 2.5 मिलियन डॉलर कमा रहा था और जनवरी 2018 की शुरुआत से 20 महीनों में उसने लगभग 1,600 क्राउन फिट किए. 

भरोसे के लिए भेजता एक्स-रे

अभियोजकों के अनुसार, चारमोली जानबूझकर पेशेंट के दांत तोड़ देता या ड्रिल कर देता था. इसके बाद क्राउन फिट करने की प्रक्रिया को सही बताने के लिए पहले एक्स-रे भेज देता था. उसकी ये हरकत तब सामने आई, जब चारमोली ने 2019 में अपने क्लीनिक को बेच दिया और नए मालिकों ने सर्जरी के खातों की जांच की. इसके बाद राज्य के अधिकारियों ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए फरवरी 2021 में चारमोली के डेंटिस्ट के लाइसेंस को निलंबित कर दिया था. 
LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular