Friday, January 28, 2022
Homeभारतताबड़तोड़ बिक रही मारुति की यह CNG कार, 26KM से ज्यादा है...

ताबड़तोड़ बिक रही मारुति की यह CNG कार, 26KM से ज्यादा है माइलेज


पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत के कारण सीएनजी गाड़ियों की डिमांड अपने चरम पर है। हालांकि बाकी कंपनियों की तरह, मारुति सुजुकी को भी डिमांड के मुताबिक सप्लाई देने में परेशानी हो रही है। इसकी एक वजह सेमीकंडक्टर चिप की कमी भी है। ऑटोकार प्रोफेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी के पास वर्तमान में 280,000 कारों के ऑर्डर हैं, जिनमें से 1,20,000 गाड़ियां (करीब 43 फीसदी) सीएनजी मॉडल हैं। 

सबसे ज्यादा इस CNG गाड़ी की डिमांड
कंपनी के अनुसार, सबसे ज्यादा डिमांड 7 सीटर मारुति अर्टिगा सीएनजी (Maruti Ertiga CNG) की है। सीएनजी के कुल पेंडिंग ऑर्डर में से 50 फीसदी (60 हजार से ज्यादा) से ज्यादा अर्टिगा के हैं। मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR) कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली सीएनजी गाड़ी है। वैगनआर सीएनजी के 30 फीसदी (करीब 36000) ऑर्डर अभी डिलिवर किए जाने हैं। 

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta की जगह यह दमदार SUV खरीद रहे ग्राहक, चौंका देगी वजह

26KM से ज्यादा है माइलेज
यह मारुति का सबसे महंगा मॉडल है जो सीएनजी के साथ आता है। यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार भी है। अर्टिगा के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 9.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें आपको मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1462 सीसी का इंजन दिया गया है। यह 91bhp और 122Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी में यह 26.08 किमी/किग्रा का माइलेज ऑफर करती है। 

यह भी पढ़ें: 521KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, इसी महीने हुई भारत में लॉन्च, फीचर्स में नहीं किसी से कम

अर्टिगा सीएनजी में मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पावर एडजस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, टच स्क्रीन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट स्टॉप बटन, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, अलॉय व्हील्स, फॉग लाइट्स, पावर विंडोज जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह कुल पांच कलर ऑप्शन में आती है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular