Friday, January 28, 2022
Homeभारततिनका तिनका फाउंडेशन की पहल, जेल रेडियो के सिग्नेचर ट्यून का हुआ...

तिनका तिनका फाउंडेशन की पहल, जेल रेडियो के सिग्नेचर ट्यून का हुआ विमोचन


नई दिल्‍ली. उत्तर प्रदेश के गजेंद्र (68) जिला जेल, फरीदाबाद में आने से पहले ऑल इंडिया रेडियो, इंदौर, मध्य प्रदेश में गायक हुआ करते थे. इस गायक कलाकार ने कभी सोचा भी नहीं था कि उनके साथ क्‍या होने जा रहा है, लेकिन जो कुछ हुआ है, वह भी आश्‍चर्य से कम नहीं है. एक गायक को फिर से अवसर मिला है. उन्‍होंने जेल के रेडियो सिंगर के रूप में पहचान बनाई है और यह पहचान फरीदाबाद जेल रेडियो के लिए लिखे और गाए गए सिग्नेचर ट्यून के विमोचन से सामने आई है.

यह 45 सेकंड का गाना सार्वजनिक रेडियो प्रसारण दिवस के अवसर पर तिनका तिनका फाउंडेशन द्वारा तिनका तिनका जेल सुधार के अपने यूट्यूब चैनल पर जारी किया गया था. ये पॉडकास्ट भारत में विशेष पॉडकास्ट हैं जो पूरी तरह से जेल सुधारों के लिए समर्पित हैं. इनमें भारत के जेल सुधारक डॉ वर्तिका नंदा द्वारा परिकल्पित, लिखित और आवाज दी गई हैं. गजेंद्र का सिग्नेचर ट्यून तिनका तिनका जेल रेडियो पॉडकास्ट के 33वें पोडकास्ट में दिखाई दिया. गौरतलब है कि हरियाणा में जेल रेडियो, वर्तिका नंदा के दिमाग की उपज है. ये जेल रेडियो जेल सुधार के तिनका मॉडल पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें : PM Modi Security Breach: आखिरकार पंजाब CM चन्‍नी ने जताया खेद, PM मोदी से बोले- आप सलामत रहो कयामत तक…

ये भी पढ़ें : Guwahati-Bikaner Express Accident: अचानक से झटका लगा और देखते ही देखते पलट गई ट्रेन, यात्री की आंखों-देखी

फरीदाबाद जेल रेडियो में रोजाना एक घंटे का कार्यक्रम प्रसारित होता है. यह कार्यक्रम पूरी तरह से जेल की गतिविधियों पर केंद्रित होते हैं. बंदी ही कलाकार होते हैं. जेल रेडियो का मकसद बंदियों को संचार का माध्यम प्रदान करना है. खासतौर पर कोरोना के दौरान जेलों में मुलाकातें बंद होने पर अवसाद का माहौल बना है. ऐसे में जेल का रेडियो उनके लिए एक मानसिक सहारा बनकर सामने आया है. पूरी तरह से जेल का आतंरिक रेडियो स्टेशन होता है. बैरकों के बाहर स्पीकर लगाए गए हैं. रेडियो जॉकी रोजाना अपने अनुभव साझा करते हैं. प्रेरक कहानी, फरमाइश पर गीत सुनाते हैं.

गौरतलब है कि जिला जेल फरीदाबाद को भारत की आधुनिक जेलों में से एक माना जाता है. यह अपने चित्रों, मिट्टी के बर्तनों और कैदियों के अन्य कला और शिल्प कार्यों के लिए जाना जाता है जो हर साल सूरजकुंड मेले में प्रदर्शित होते हैं. जिला जेल फरीदाबाद में जेल रेडियो का उद्घाटन 28 जनवरी, 2021 को कारा महानिदेशक के. सेल्वराज, जय किशन छिल्लर, अधीक्षक और तिनका तिनका फाउंडेशन की संस्थापक वर्तिका नंदा द्वारा किया गया था. जय किशन छिल्लर को जेल सुधारों की दिशा में उनके असाधारण कार्य के लिए अरविंद कुमार, महानिदेशक, कारागार मध्य प्रदेश द्वारा, वर्ष 2021 का तिनका तिनका इंडिया अवार्ड प्रदान किया गया था. तिनका तिनका इंडिया अवार्ड्स वर्तिका नंदा द्वारा गठित विशेष पुरस्कार हैं जो जेल के कैदियों और जेल प्रशासकों को सालाना दिए जाते हैं. इन पुरस्कारों ने कला और रचनात्मकता के उत्सव के 7 साल पूरे कर लिए हैं.

Tags: Jail



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular