Sunday, January 16, 2022
Homeभारततीन सालों में देश के हर राज्य में होगा NIA का ब्रांच...

तीन सालों में देश के हर राज्य में होगा NIA का ब्रांच आफिस, सरकार कर रही तैयारी


नई दिल्ली. अगले तीन सालों के अंदर देश के हर राज्य में जांच एजेंसी एनआईए (NIA) का ब्रांच ऑफिस खोला जाएगा. इससे किसी भी राज्य में अगर कोई बड़ी आतंकी वारदात होती है या कोई देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होकर साजिश रचने का प्रयास कर रहा है तो मौके की नजाकत को देखते हुए तत्काल कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकेगा. केंद्रीय गृह मंत्रालय (union home ministry) के विशेष सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार (central government) एक बड़ी योजना पर कार्य कर रही है.

सूत्रों ने बताया कि इससे देश विरोधी गतिविधियों (Anti national​ Person) में शामिल आरोपियों , संदिग्ध लोगों और आतंकी गतिविधियों पर रोकथाम लगाने के लिए  जल्‍द एक्‍शन लिया जा सकेगा.  जांच एजेंसी द्वारा आतंकियों और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों पर तत्काल प्रभाव से रोकथाम लगाने और किसी भी आतंकी वारदात के बाद लोकेशन पर कम से कम समय पर पहुंचने के लिए ये योजना बनाई गई है. लिहाजा पिछले कुछ समय पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया था कि देश के हर राज्य में एनआईए की एक ब्रांच होना चाहिए.

ये भी पढ़ें :  रक्षा मंत्री ने छुए परमवीर चक्र से सम्मानित कर्नल की मां के पैर, 1971 युद्ध के पूर्व सैनिकों से मिले राजनाथ सिंह

ये भी पढ़ें : पाकिस्तानी आतंकी अबू जरार पुंछ एनकाउंटर में ढेर, सुरक्षाबलों पर हमले की मिली थी जिम्मेदारी

विशेष तरीके से चयन प्रक्रिया से चुने जाएंगे अधिकारी और जवान 

सूत्रों ने बताया कि इससे किसी भी वारदात की तफ्तीश करने के लिए ज्यादा वक्त खराब नहीं होगा. इसके लिए एनआईए के लिखित तौर पर इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा एनआईए प्रमुख (NIA,DG) को एक खत लिखा गया था और पूछा गया था कि केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए का ब्रांच देश के हर राज्य में खोलने की तैयारी चल रही है. इसके लिए कौन-कौन सा स्थान बेहतर होगा, इस मामले में विस्तृत जानकारी मांगी गई थी. इसके साथ ही देश की अन्य जांच एजेंसी (Investigative Agency), अर्ध सैनिक बलों (CAPF), राज्यों के पुलिस बल सहित अन्य संस्थान में कार्यरत बेहतर तफ्तीश करने वाले अधिकारियों, जवानों को चुनने के लिए एक विशेष तरीके से चयन प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा, उसके बाद काफी बड़े तादाद में नियुक्तियां की जाएगी.

स्‍टाफ, वकीलों और सहायकों की संख्‍या में होगी बढ़ोतरी 

देश में केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए की अभी 12 ब्रांच है. इसके साथ ही जल्द तीन ब्रांच खोलने की तैयारी चल रही है. एनआईए के सूत्रों के मुताबिक अगर कहा जाए तो फिलहाल एनआईए की 6 ब्रांच पाइपलाइन में है. इस पर कई तरह के दस्तावेजी प्रकियाओं से संबंधित कार्य चल रहा है. हांलाकि किन -किन लोकेशन पर नए ब्रांच खोले जा रहे हैं. उन स्थानों का चयन कर लिया गया है और संबंधित ब्रांच खोलने से संबंधित तमाम औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है. देश भर में एनआईए में 12 ब्रांच के तहत अधिकारियों, कर्मचारियों समेत कुल स्टाफ की संख्या करीब एक हजार की है. इसे आने वाले वक्त में काफी बढ़ाए जाने की योजना है. इसके साथ ही एनआईए में कानूनी मामलों को देखने वाले वकीलों, सहायकों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा. इससे कोर्ट में सुनवाई की प्रक्रिया में कोई दिक्कत नहीं हो सके. देश में एनआईए के कार्यों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, लिहाजा इसी बात के मद्देनजर हर राज्य में इसकी ब्रांच खोलने की तैयारी की जा रही है.

Tags: Central government, NIA, Union home ministry





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular