तैयारी: नप क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के घर अगस्त माह तक लग जाएगी प्री-पेड मीटर

0
16
Quiz banner


  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Banka
  • Pre paid Meters Will Be Installed At The Homes Of Electricity Consumers Of NP Area By The Month Of August

बांका41 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
प्री-पेड मीटर लगाते बिजली कर्मी। - Dainik Bhaskar

प्री-पेड मीटर लगाते बिजली कर्मी।

  • एप के माध्यम से हाेगा रिचार्ज, अब तक एक हजार से अधिक लाेगाें के घराें में लग चुका है प्रीपेड मीटर

बिजली बिल की गड़बड़ी और परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए शहर में स्मार्ट प्री-पेड बिजली मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। प्रथम चरण में अभी तक शहरी क्षेत्र में एक हजार उपभोक्ताओं के पुराने मीटर को प्रीपेड मीटर में बदला जा चुका है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर के लगने से उपभोक्ताओं को उपयोग के हिसाब से बिजली बिल का भुगतान पूर्व में ही करना होगा। साथ ही उनके द्वारा बिजली का कितनी खपत की जा रही है, इसका आंकलन भी उपभोक्ता खुद एप के माध्यम से कर पाएंगे। पहले उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने पर डेढ़ फीसदी की छूट दी जाती थी। अब उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर बिल भुगतान में 3 फीसदी की छूट दी जाएगी। बिल का भुगतान एप के साथ पूर्व से चल रहे अन्य माध्यमों से भी की जा सकती है। शहरी क्षेत्र के जेई राजेश रवि दास ने बताया कि सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना अनिवार्य है। अगस्त माह तक नगर परिषद क्षेत्र में काम पूरा हो जाएगा, वहीं तीन माह में शहर के सभी 9 हजार बिजली उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का लक्ष्य है।

तीन दिन के अंदर कराना होगा प्रीपेड मीटर का पहला रिचार्ज
कंपनी द्वारा प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिचार्ज के लिए मैसेज भेजा जाएगा, मैसेज मिलने के तीन दिन के अंदर उपभोक्ता को प्रीपेड मीटर का पहला रिचार्ज कराना होगा, नहीं तो तीन दिन के बाद स्वतः बिजली कट जाएगी। वहीं रिचार्ज के बाद राशि खत्म होने पर मीटर को फिर से रिचार्ज करने के लिए एक दिन का समय दिया जाएगा, रिचार्ज नहीं कराने पर बिजली आपूर्ति ठप हो जाएगी और रिचार्ज करवाते ही बिजली आपूर्ति स्वतः चालू हो जाएगी। उपभोक्ता अपनी जरूरतों के मुताबिक मीटर का रिचार्ज करवाएंगे और बिजली खर्च करेंगे। इससे बिजली के फालतू खर्च नहीं होंगे एवं बिजली की बचत भी होगी।

इन समस्याओं से मिलेगी मुक्ति
स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं के यहां बिजली बिल बकाया रहने का झंझट समाप्त हो जाएगा, वहीं उपभोक्ताओं को भी लाइन में लगकर बिजली बिल जमा करने की मेहनत से मुक्ति मिलेगी। बिजली चोरी की समस्या भी एक हद तक खत्म हो जाएगी। मालूम हो कि बिजली कंपनी अभी दाे दर्जन कर्मियों के माध्यम से शहर में मीटर रीडिंग और बिलिंग और कलेक्शन का काम करवा रही है, मीटर लगने के बाद मीटर रीडिंग नहीं करवाना पड़ेगा।

प्रीपेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को ये होंगे फायदे
प्रीपेड मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं कई फायदे मिलेंगे, बिजली के बिल की गड़बड़ी से जहां स्थायी रूप से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी, वहीं ना तो बिल को ठीक कराने के लिए बिजली कार्यालय का चक्क लगाना पड़ेगा ना ही बिल जमा करने लिए डुप्लीकेट बिल निकलवाना पड़ेगा। इतना ही नहीं उपभोक्ता जरूरत के अनुसार मीटर का रिचार्ज करवाएंगे और बिजली की खपत करेंगे। दूसरी तरफ बिजली चेकिंग के नाम पर होने वाले उत्पीड़न से भी राहत मिलेगी।

बिहार बिजली स्मार्ट प्रीपेड मीटर एप के माध्यम से हाेगा रिचार्ज
बिजली विभाग के इजक्यूटिव इंजीनियर प्रकाश झा ने बताया कि उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड मीटर का ऑनलाइन रिचार्ज बिहार बिजली स्मार्ट प्रीपेड मीटर एप के माध्यम से कर सकते हैं। साथ ही प्रतिदिन कितनी बिजली खपत हो रही है और शेष राशि कितनी है यह भी जान सकेंगे। बिजली कंपनी के बिल काउंटर, बिहार बिजली बिल पे एप, एनबीपीडीसीएल डॉट कॉम डॉट इन, पेटीएम, बीबी पीएस आदि से रिचार्ज कर सकते है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here