Wednesday, October 27, 2021
Home भारत दिलचस्‍प: एक कप में पांच स्‍वादों वाली 'लेयर टी', चखने आ रहे...

दिलचस्‍प: एक कप में पांच स्‍वादों वाली ‘लेयर टी’, चखने आ रहे देश-दुनिया से लोग


अर्चना आर/Archana R

हम सबने अपने जीवन में कम से कम एक बार ‘नायर’ चाय का स्वाद लिया है. पर क्या आपने कभी ‘लेयर’ चाय का स्वाद लिया है? सुनने में दिलचस्प लगता है न? यह ‘लेयर’ चाय बनाने वाले हैं 58 साल के टी-मास्टर मनिकम,  जो कोयंबत्तूर के रहनेवाले हैं और यहां के कानुवाइ इलाक़े में इनकी अपनी बेकरी है. मज़ेदार बात यह है कि यह टी-मास्टर दूध, चाय, कॉफ़ी, बूस्ट, हॉर्लिक्स और ब्लैक कॉफ़ी को मिलाकर आपके लिए लेयर टी बनाते हैं.

एक ही कप में आपको पांच तरह का स्वाद परोसने में इनको महारथ हासिल है. इनकी चाय का ऊपरी सतह आपको कैपचीनो जैसा दिखेगा. मनिकम ने अपनी इस विशेष प्रतिभा के बारे में न्यूज़18 से बात की और कहा कि वह चाय की दुकान में 15 साल की उम्र से काम कर रहे हैं. चाय दुकान में वह अपने जीवन का 40 साल से अधिक समय बिता चुके हैं. फिर, वह बताते हैं कि वह हमेशा ही अपने काम में कुछ नया करना चाहते हैं. और इसी से उनके मन में इस ‘लेयर’ टी की बात आयी.

ये भी पढ़ें :   इराक में ISIS के हाथों 2014 में मारे गए आठ लोगों के परिजनों को पंजाब देगा गुजारा भत्ता

ये भी पढ़ें : ओलंपिक खिलाड़ियों के साथ पीएम मोदी की ‘चाय पर चर्चा’ रही यादगार, मजाकिया चेहरा आया सामने

शुरू में मनिकम ने स्पेशल टी बनाने की कोशिश की जिसमें दूध और चाय एक साथ नहीं मिलते हैं. बाद में धीरे-धीरे उन्होंने दूध, चाय, कॉफ़ी, बूस्ट, हॉर्लिक्स, ब्लैक कॉफ़ी का एक ही ग्लास में अलग-अलग लेयर बनाने में सफल रहे. उनके इस विशेष पेय ने कोयंबत्तूर के विभिन्न इलाक़े के युवाओं को उनका बेकरी देखने और उनका विशेष लेयर टी का स्वाद लेने के लिए बाध्य किया है. मनिकम ने कई वर्षों तक किसी और के चाय दुकान में काम किया और अब कनुवई क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों से उन्होंने अपनी दुकान खोल ली है.

उनकी इस चाय की ख़ास विशेषता यह है कि ग्लास के अंदर अलग अलग लेयर आपस में मिलता नहीं है. चाय पीनेवाला हर लेयर का अलग से स्वाद ले सकता है. “सिर्फ इस इलाक़े के ही नहीं, बल्कि हमारे यहाँ इस ‘लेयर टी’ का स्वाद लेने के लिए चेन्नई, मुंबई, मैसूर, और यहाँ तक कि विदेश से भी ग्राहक आते हैं. हर व्यक्ति को यह बात अच्छी लगती है कि यह स्पेशल चाय अन्य चाय से अलग है और इसका स्वाद बहुत अच्छा है. शुरू में, मैंने अपने घर पर ही एक छोटी से दुकान खोल ली थी. पर जब ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी तो वह जगह छोटी पड़ गयी और फिर मैंने यह व्यावसायिक जगह ख़रीद कर इसमें अपनी चाय की दुकान खोल ली. यह ‘लेयर’ टी अपने तरह की विशेष चाय है और ऐसी चाय आपको कहीं और नहीं मिलेगी”, मनिकम ने कहा.

(इनपुट : रिपोर्टर राजकुमार)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular