Saturday, December 4, 2021
Homeदिल्ली में अब 24 घंटे चल सकेंगी माल वाहक इलेक्ट्रिक गाड़ियां, केजरीवाल...
Array

दिल्ली में अब 24 घंटे चल सकेंगी माल वाहक इलेक्ट्रिक गाड़ियां, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी


नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में अब 24 घंटे माल वाहक इलेक्ट्रिक गाड़ियां (E- Vehicles Transporting Goods) चल सकेंगी. गुरुवार को केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने इस संबंध में अपनी मंजूरी दे दी है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने कहा है कि दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा अधिसूचित तय समय के दौरान चिन्हित सड़कों पर चलने और पार्किंग के लिए इलेक्ट्रिक हल्के माल वाहक वाहनों को छूट देने का एलान किया गया है. एल-5-एन श्रेणी के थ्री-व्हीलर माल वाहक और एन-1 श्रेणी के इलेक्ट्रिक माल ढोने वाले वाहन, जिनका कुल वजन 3.5 टन से अधिक नहीं है, वे अब किसी भी समय दिल्ली की सड़कों पर चल सकेंगे.

बता दें कि बिजी ऑवर्स के दौरान भीड़भाड़ और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के कारण वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही पर दिल्ली की 250 प्रमुख सड़कों पर सुबह 7 से 11 बजे तक और शाम को 5 बजे से 9 बजे तक प्रतिबंध है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हम ईवी पॉलिसी के तहत किए गए प्रत्येक वादे को अच्छे तरीके से लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और माल वाहक ईलेक्ट्रिक गाड़ियों को सड़कों पर उतरने की छूट देने का प्रावधान उसी का प्रमाण है.

Electric transporting vehicles, register electric vehicles in Delhi, Petrol, Diesel, Delhi-NCR, Kejriwal Government, roads of Delhi, कमर्शियल इलेक्ट्रिक गाड़ियां, दिल्ली में 24 घंटे चलेगी, पेट्रोल के दाम, डीजल के दाम, दिल्ली-एनसीआर, इलेक्ट्रिक कार, सीएनजी कार, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बंपर सेल,

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी दिल्ली सरकार के फैसले के अनुसार इस संबंध में एक सर्कुलर जारी कर दिया है.

इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों की दिल्ली में आवाजाही अब 24 घंटे
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी दिल्ली सरकार के फैसले के अनुसार इस संबंध में एक सर्कुलर जारी कर दिया है. इस पॉलिसी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के साथ कई दौर की बैठकें हुई थी और उसके बाद अब इसे अधिसूचित कर दिया गया है.

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों का अब ऐसे बढ़ावा मिलेगा
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आगे कहा कि ईवी पॉलिसी की शुभारंभ के बाद से इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स (ई-एलसीवी) की बिक्री 46 से बढ़कर 1054 हो गई है, जो पंजीकरण में 95.6 फीसद की वृद्धि है. हमें उम्मीद है कि सभी तरह के ई-वाहनों को अपनाने की दिशा में आज यह निर्णय एक मील का पत्थर साबित होगा और इससे दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें: अचानक कमरे में घुसे थानेदार और दरोगा, तान दी जज पर पिस्टल, वकीलों ने बचाई जान

2024 तक कुल वाहनों के पंजीकरण में से 25 फीसद नए ईलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ दिल्ली सरकार साझा और वाणिज्यिक परिवहन को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने पर ध्यान केंद्रित की हुई है. दिल्ली ईवी पॉलिसी को लागू करने के बाद से इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स (ई-एलसीवी) की खरीद में काफी तेजी आई है.

Tags: Commercial Vehicles, Delhi Government, Delhi news, E-Vehicle, Electric vehicle, Kejriwal Government





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular