Friday, September 17, 2021
Home भारत दिल्ली में शुरू हुआ पहला ग्रीन हाउस, औषधीय पौधे तैयार करने को...

दिल्ली में शुरू हुआ पहला ग्रीन हाउस, औषधीय पौधे तैयार करने को सभी नर्सरीज में बनेंगे ऐसे ग्रीन हाउस!


औषधीय पौधों (Medicinal Plants) को विकसित करने के लिए आईटीओ नर्सरी में वन विभाग का पहला ग्रीन हाउस तैयार किया गया है.

पिछले साल भी लोगों ने दिल्ली सरकार की नर्सरी से करीब 7 लाख औषधीय पौधे लेकर अपने घरों में लगाए थे. कोशिश है कि नर्सरी में जल्दी-जल्दी पौधे तैयार हों, जिसके लिए यह ग्रीन हाउस शुरू किया गया है. दिल्ली सरकार धीरे-धीरे अपनी सभी नर्सरी में ग्रीन हाउस तैयार करेगी.

नई दिल्ली. आधुनिक तकनीक से औषधीय पौधों (Medicinal Plants) को विकसित करने के लिए आईटीओ नर्सरी (Nursery) में वन विभाग का पहला ग्रीन हाउस (Green House) तैयार किया गया है. लोग नर्सरी से पौधे लेने आ रहे हैं. इसलिए कम समय में अधिक पौधे विकसित करने के लिए ग्रीन हाउस बनाया गया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से तैयार किए गए इस ग्रीन हाउस का उद्घाटन पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने किया.

बताते चलें कि प्रदूषण (Pollution) के खिलाफ सरकार की ओर से अभियान चलाया जा रहा है इसके तहत 5 जून से दिल्ली की 14 नर्सरी से नि:शुल्क औषधीय पौधों का वितरण किया जा रहा है. यहां से आरडब्ल्यूए, एनजीओ समेत विभिन्न संगठनों और लोगों को निःशुल्क औषधीय पौधे वितरित किए जा रहे हैं.

यहां भी पढ़ें: …तो इस तरह से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी कर रही दिल्ली सरकार

गत वर्ष लोगों ने घरों में लगाए थे 7 लाख औषधीय पौधे पर्यावरण मंत्री राय का कहना है कि दिल्ली में अब ज्यादातर लोगों का पर्यावरण के प्रति रूझान बढ़ रहा है और विभिन्न संगठन और लोग दिल्ली सरकार की नर्सरी से पौधे लेने के लिए आ रहे हैं. पिछले साल भी लोगों ने दिल्ली सरकार की नर्सरी से करीब 7 लाख औषधीय पौधे लेकर अपने घरों में लगाए थे. हमारी कोशिश है कि नर्सरी में जल्दी-जल्दी पौधे तैयार हों, जिसके लिए यह ग्रीन हाउस शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे दिल्ली सरकार अपनी सभी नर्सरी में ग्रीन हाउस तैयार करेगी.

यहां भी पढ़ें: दिल्ली में गर्मी और उमस का सितम, बिजली की पीक डिमांड पहुंची 6,499 मेगावाट, दो साल का टूटा रिकॉर्ड

यहां भी पढ़ें: मंत्री ने अफसरों को दिए आदेश, कहा-घर-घर जाकर लाडली योजना के लंबित मामलों का करें निपटारा

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं औधषीय पौधे

पर्यावरण मंत्री का कहना है कि यह औधषीय पौधे इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. ये पौधे इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. यदि यह औषधीय पौधे हमारी रोज की जिंदगी में शामिल कर लिए जाएं, तो निश्चित रूप से लोगों को फायदा होगा. इसीलिए हम लोग ग्रीन हाउस को भी विकसित कर रहे हैं, ताकि हम कम समय में ज्यादा से ज्यादा संख्या में औधषीय पौधे तैयार कर पाएं.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular