Wednesday, October 27, 2021
Home शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर होंगे एडमिशन, जुलाई में शुरू...

दिल्ली विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर होंगे एडमिशन, जुलाई में शुरू होगी दाखिले की प्रक्रिया


Jobs

oi-Rizwan M

|

नई दिल्ली, 3 जून: दिल्ली विश्वविद्यालय में इस साल दाखिले मेरिट के आधार पर ही होंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी ने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि हम मेरिट के आधार पर छात्रों का एडमिशन करेंगे, छात्रों को बोर्ड से प्राप्त अंकों के आधार पर ही हम मेरिट लिस्ट बनाकर प्रवेश देंगे, चाहे वह सीबीएसई हो या फिर दूसरे बोर्ड के स्टूडेंट हों। छात्रों को मिले नंबरों के आधार पर ही दिल्ली विश्वविद्यालय मेरिट जारी करेगा। दरअसल 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद कई तरह के सवाल किए जा रहे थे, जिसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति की ओर से बयान आया है।

 DU Vice Chancellor Professor PC Joshi

DU Vice Chancellor PC Joshi

डीयू वीसी पीसी जोशी कहा, इस साल 15 जुलाई के आसपास हम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड के नतीजे घोषित होते ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और सभी बोर्ड (राज्य बोर्ड और सीबीएसई) के छात्रों को समान महत्व दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि पिछले साल के मुकाबले एडमिशन की प्रक्रिया कुछ लेट हो सकती है।

डीयू के एडमिशन के चेयरपर्सन राजीव गुप्ता ने कहा है कि 15 जुलाई के आसपास हम रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे। उसके 15 दिन या एक महीने के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एडमिशन की प्रक्रिया पिछले साल की तरह ही ऑनलाइन होगी। ऑनलाइन प्रक्रिया में सुधार करने की बात भी विश्वविद्यालय की ओर से कही गई है।

मुकुल रॉय की पत्नी को देखने अस्पताल पहुंचे ममता के भतीजे, पीएम मोदी ने किया फोनमुकुल रॉय की पत्नी को देखने अस्पताल पहुंचे ममता के भतीजे, पीएम मोदी ने किया फोन

इस साल नहीं हो सकी हैं 12वीं की परीक्षाएं

कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल सीबीएसई और ज्यादातर राज्यों के शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर चुके हैं। बोर्ड छात्रों की पुराने प्रदर्शन के आधार पर ही अंक देंगे और रिजल्ट जारी करेंगे।

English summary

Delhi University admission to be based on merit begin registration process around July 15 this year

Story first published: Thursday, June 3, 2021, 17:14 [IST]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular