Tuesday, November 30, 2021
Homeदिल्ली-NCR में बिना HSRP वाले वाहनों पर कसने लगा शिकंजा, एक दिन...
Array

दिल्ली-NCR में बिना HSRP वाले वाहनों पर कसने लगा शिकंजा, एक दिन में कट गए इतने चालान


गाजियाबाद. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plate) लगाए बिना चल रहे वाहनों के खिलाफ अब परिवहन विभाग (Transport Department) ने कार्रवाई शुरू कर दी है. खासकर गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बगैर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) वाले वाहनों का चालान कटना शुरू हो गया है. इन वाहनों को अब किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगी. पिछले महीने ही परिवहन विभाग ने स्‍पष्‍ट कर दिया था कि 1 अक्‍तूबर से इस तरह के वाहनों का चालान किया जाएगा. सोमवार से ही गाजियाबाद में बगैर एचएसआरपी वाले वाहनों को चालान कटना शुरू हो गया है.

गाजियाबाद के एआरटीओ प्रवतर्न राधवेंद्र सिंह सोमवार को गाजियाबाद के अलग-अलग चौराहों पर चेकिंग अभियान के दौरान तकरबीन दो दर्जन वाहनों का चालान काटा. चेकिंग के दौरान जिन वाहनों ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट बुक करवा रखे थे, उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई. लेकिन, जिन लोगों ने अभी तक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट बुक नहीं कराया था उन सभी पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया. इस दौरान परिवहन विभाग ने शहर के चौक-चौराहों पर जागरूकता अभियान भी चलाया और एचएसआरपी के फायदे गिनाए.

HSRP news, high security registration plate news, Transport Department news, RTO, HSRP news, Uttar Pradesh news, ghaziabad news, noida news, greater noida news, DELHI- NCR NEWS, CHALLAN, एचएसआरपी न्यूज, आरटीओ, परिवहन वविभाग, गाजियाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, वाहनों का कट रहा है चालान, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, परिवहन मंत्रालय, यूपी सरकार

गाजियाबाद में करीब 58 फीसदी वाहनों पर अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

सोमवार से चालान कटना शुरू
बता दें कि गाजियाबाद में करीब 58 फीसदी वाहनों पर अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है. इन वाहनों के सड़क पर निकलने पर अब चालान का खतरा रहेगा. पिछले कई महीनों से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को लेकर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के परिवहन आयुक्त के साथ बैठक की जा रही थी. बैठक के दौरान स्‍पष्‍ट किया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2019 से पूर्व पंजीकृत हुए वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने की समय सीमा 30 सितंबर तक निर्धारित की गई थी. बाद में अभी तक इसकी समय सीमा नहीं बढ़ाई गई है.

परिवहन विभाग का ये कहना है
परिवहन वभाग ने पहले ही साफ कर दिया था कि 1 अक्‍तूबर 2021 के बाद हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाए बिना संचालित वाहनों के विरुद्ध अभियान चलाकर प्रवर्तन कार्रवाई की जाएगी और 5000 तक जुर्माना वसूल किया जाएगा. इसके अलावा बिना हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाए वाहनों का कोई कार्य संभागीय परिवहन विभाग में नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद के इस अस्पताल में नसबंदी कराने गई थी महिला, इंजेक्शन लगाते ही हो गई मौत

गाजियाबाद में अभी भी जिन्होंने अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी प्लेट नहीं लगवाया है, वह अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट तुरंत ही लगा लें. इसके लिए www.siam.com पर ऑनलाइन बुकिंग कर समय भी ले सकते हैं. गाजियाबाद में पंजीकृत वाहनों की संख्या 10,30,950 है. इनमें से 4,29,719 वाहनों में हाई सिक्योरिटी प्लेट लग चुकी है. करीब 58 फीसदी यानी करीब 601221 वाहनों पर अभी एचएसआरपी नहीं लगी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular