Sunday, December 5, 2021
Homeभारतदिल्‍ली वायु प्रदूषण पर केंद्र की आपात बैठक आज, जानें देश-दुनिया की...

दिल्‍ली वायु प्रदूषण पर केंद्र की आपात बैठक आज, जानें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें


नई दिल्‍ली. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर केंद्र सरकार (Centre Govt) आज आपात बैठक करेगी. वहीं शनिवार को मणिपुर (Manipur Attack) में असम रायफल्स (Assam Rifles) के काफिले पर हुए हमले में 46 असम रायफल्स के कमॉडिंग अफसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Colonel Viplav Tripathi) उनकी पत्नी और उनके 8 साल के बच्चे सहित चार असम रायफल्स के सैनिक मारे गए थे.

1. Air Pollution: केंद्र की आपात बैठक आज; वर्क फ्रॉम होम और एक्शन प्लान टॉप एजेंडा में शामिल
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को लेकर केंद्र सरकार (Centre Govt) आज आपात बैठक करेगी. सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज 18 को बताया कि वायु गुणवत्ता आयोग के अध्यक्ष एमएम कुट्टी बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जबकि केंद्र में पर्यावरण सचिव, सीपीसीबी के अध्यक्ष, दिल्ली, राजस्थान, यूपी, हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आपात बैठक में शामिल होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. कर्नल की शहादत का असम रायफल्स ने लिया बदला, ऑपरेशन में 3 उग्रवादी मारे गए, चीनी हथियार हुआ बरामद
शनिवार को मणिपुर (Manipur Attack) में असम रायफल्स (Assam Rifles) के काफिले पर हुए हमले में 46 असम रायफल्स के कमॉडिंग अफसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Colonel Viplav Tripathi) उनकी पत्नी और उनके 8 साल के बच्चे सहित चार असम रायफल्स के सैनिक मारे गए थे. असम रायफल्स के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी PLA और MNPF उग्रवादी संगठनों ने ली. लेकिन, PLA और MNPF इस बात को कहते नजर आए की उन्हें मालूम नहीं था कि उस काफिले में कर्नल विप्लव अपनी पत्नी और बच्चे के साथ थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. बिहार में कैसे लागू हो सकेगी पूर्ण शराबबंदी, समीक्षा बैठक से पहले CM नीतीश को 2 पूर्व DGP ने दिये अहम सुझाव
बिहार में शराबबंदी (Liquor Ban In Bihar) को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मंगलवार को समीक्षा बैठक करने वाले हैं. इसे बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. गोपालगंज, बेतिया और मोतिहारी में जहरीली शराब (Hooch Tragedy) पीने से कई लोगों की मौत के बाद नीतीश कुमार काफी नाराज हैं. माना जा रहा है कि समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश उन तमाम पहलुओं पर विस्तार से न सिर्फ चर्चा करेंगे बल्कि हर उस बिंदु को जानने की कोशिश करेंगे जिसकी वजह से बिहार (Bihar) में अवैध तरीके से शराब कैसे पहुंच रही है, और कौन लोग हैं जो इस धंधे में शामिल हैं. साथ ही इस काम में कौन उन्हें मदद कर रहा है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. असदउद्दीन औवेसी का बड़ा ऐलान, राजस्थान में 2023 का विधानसभा चुनाव लड़ेगी AIMIM
असदउद्दीन औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम राजस्थान में 2023 के चुनवी मैदान में उतरेगी, ये ऐलान सोमवार को खुद असदउद्दीन औवेसी ने जयपुर में किया. औवसी पिछले दिनों भी जयपुर यात्रा पर आए थे, तब से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि उनकी पार्टी राजस्थान में चुनाव लड़ सकती है. औवेसी ने गुप्त रूप से कई लोगों से प्रदेश में पार्टी की जिम्मेदार के लिए मुलाकात भी की, ओवैसी ने कहा कि वह राजस्थान में चुनाव लड़ेंगे और उनकी पार्टी राजस्थान में अगले डेढ़ महीने में पार्टी संगठन को लेकर खुलासा कर देगी कि किसे कौनसी जिम्मेदारी दी जा रही है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. मुंबई के अस्पताल बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, सरकार से अनुमति मिलने के बाद लगेगा टीका
देश में कोरोना महामारी (Corona epidemic) के बढ़ते प्रकोप के बीच मुंबई (Mumbai) का अस्पताल बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी कर रहा है. इस हॉस्पिटल ने अभिभावकों को बच्चों के कोविड-19 वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccination) के रजिस्ट्रेशन के लिए बुलाया है. सूत्रों के अनुसार, एसआरसीसीचिल्ड्रन हॉस्पिटल ने 2 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के माता-पिता को उनके बच्चों के मुफ्त कोरोना (Corona) टीकाकरण के पंजीकरण के लिए बुलाया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. गुरु पर्व पर भारत खोल सकता है करतारपुर कॉरिडोर; पंजाब नेताओं संग बैठक के बाद PM मोदी का फैसला: सूत्र
बाबा गुरुनानक देव जी की 552वीं जयंती (Guru Nanak Jayanti) के मौके पर सिख श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) को फिर खोलने के लिए गंभीरता से विचार कर रही है. उच्च सूत्रों ने न्यूज़18 को बताया कि गुरुपरब (Gurpurab) के मौके पर करतारपुर गलियारा (Kartarpur Corridor) श्रद्धालुओं के लिए खोला जा सकता है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. Goa Elections: गोवा चुनाव के लिए कांग्रेस कर सकती है NCP समेत इन पार्टियों संग गठबंधन
कांग्रेस (congress), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP ), गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के साथ अगले साल होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव (Goa Elections) में गठबंधन की संभावना को लेकर बातचीत कर रही है. एआईसीसी गोवा डेस्क प्रभारी दिनेश गुंडु राव ने पत्रकारों से कहा कि इन सभी दलों का विचार है कि गोवा को भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली ‘भ्रष्ट और सांप्रदायिक’ सरकार से छुटकारा दिलाने की जरूरत है. उन्होंने कहा, अगर यह गठबंधन साकार होता है तो इसका मुख्य उद्देश्य गोवा में पांच साल के लिए एक स्थिर सरकार देना होगा. गोवा में अगले साल फरवरी में चुनाव होने हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. अब अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद भी हो सकेगा पोस्टमॉर्टम; मनसुख मंडाविया का ट्वीट- अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म!
केंद्र सरकार ने हत्या, आत्महत्या, बलात्कार, क्षत-विक्षत शव और संदिग्ध मामलों को छोड़कर, उचित बुनियादी ढांचे वाले अस्पतालों में सूर्यास्त के बाद शवों के पोस्टमॉर्टम की मंजूरी दे दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा, “अंग्रेजों के समय की व्यवस्था खत्म! 24 घंटे हो पाएगा पोस्टमॉर्टम. पीएम नरेंद्र मोदी के ‘गुड गवर्नेंस’ के विचार को आगे बढ़ाते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जिन हॉस्पिटल के पास रात को पोस्टमॉर्टम करने की सुविधा है वो अब सूर्यास्त के बाद भी पोस्टमॉर्टम कर पाएंगे.” (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. दुनिया भर के 36 देशों में दी जा रही है कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज, जानें क्या है भारत का स्टैंड
कुछ महीनों तक कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार कुंद पड़ने के बाद अब कई यूरोपीय देशों (European countries) में एक बार फिर से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. मरीजों में बढ़ोतरी के बाद कई देश एक विशेष वर्ग को कोरोना की बूस्टर खुराक ( Covid-19 Vaccine Booster Dose) की डोज लगा रहे हैं. इस बीच सोमवार को डब्ल्यूएचओ (World Health Organization) के एक विशेष पैनल ने सिफारिश की है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को कोविड-19 टीकों की अतिरिक्त या बूस्टर डोज की पेशकश की जानी चाहिए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. सलमान खुर्शीद की किताब पर नहीं थम रहा विवाद, अब नैनीताल ‌स्थित घर पर आगजनी और पथराव
अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ को लेकर विवादों में आए पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के घर पर सोमवार को कुछ असामाजिक तत्वों ने हमला कर दिया. खुर्शीद के नैनीताल स्थित आवास पर कुछ लोगों ने पथराव किया और आग लगा दी. वारदात के बाद पुलिस ने राकेश कपिल नामक व्यक्ति सहित 20 अन्य लोगों पर मामला दर्ज किया है. डीजीआई नीलेश आनंद ने बताया कि सभी आरोपियों की पहचान की जा रही है और इन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Tags: Air pollution, Asaduddin owaisi, Coronavirus





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular