Sunday, May 16, 2021
Home बिजनेस दिवाली में चलेंगी 39 नई स्पेशल ट्रेनें, देखिए रेलवे का मेगा फेस्टिव...

दिवाली में चलेंगी 39 नई स्पेशल ट्रेनें, देखिए रेलवे का मेगा फेस्टिव प्लान


नई दिल्ली: दिवाली में घर जाने के लिए अगर आप ट्रेन का टिकट बुक करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने त्योहारी सीजन में भारी मांग को देखते हुए 39 नई AV ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

अलग-अलग जोन के लिए रेलवे ने इन 39 नई ट्रेनों के लिए मंजूरी दे दी है. मंत्रालय की तरफ से इन ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. रेल मंत्रालय के मुताबिक, सभी 39 ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में ही चलाया जाएगा. 

Train List

कब चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
रेलवे की तरफ से जारी की नई ट्रेनों लिस्ट से साफ है कि सभी 39 ट्रेनें AC ट्रेनें होंगी. 39 में से 26 ट्रेन स्लीपर व 13 ट्रेन सीटिंग अकोमोडेशन वाली हैं. हालांकि, रेलवे ने अभी यह खुलासा नहीं किया है कि ये ट्रेन कब से चलाई जाएंगी. लेकिन, त्योहारी सीजन में इनकी शुरुआत हो सकती है. हाल ही में रेलवे ने ऐलान किया था कि त्योहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. ये 39 ट्रेनें भी उसी कैटेगरी में शामिल हो सकती हैं. 

पहले से चल रही हैं कई स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने फिलहाल सभी सामान्य पैसेंजर ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया हुआ है. ये ट्रेनें 22 मार्च से रद्द हैं. मई से धीरे-धीरे करके कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. रेलवे ने दिल्ली को देश के विभिन्न भागों से जोड़ने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू किया था. वहीं एक जून से लंबी दूरी की 100 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया. रेलवे 12 सितंबर से 80 अतिरिक्त ट्रेनें भी चला रहा है, जिन्हें क्लोन ट्रेन नाम दिया गया है. 10 अक्टूबर के बाद से 9 जोड़ी क्लोन ट्रेनें और चलाई जाएंगी.

दुर्गा पूजा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन
रेलवे ने दुर्गा पूजा पर यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली और सियालदह के बीच एक सुपरफास्ट एसी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन वाया दानकुनी चलेगी. यह ट्रेन 12 अक्टूबर से सियालदह से और 13 अक्टूबर से नई दिल्ली से रोजाना चलेगी. यह ट्रेन पूरी तरह आरक्षित होगी. इसमें फर्स्ट AC, AC 2 टियर, AC 3 टियर, स्लीपर और आरक्षित सेकंड सीटिंग होगी.

17 अक्टूबर से तेजस भी दौड़ेगी
IRCTC ने 17 अक्टूबर से प्राइवेट ‘तेजस’ ट्रेनों की सेवा फिर शुरू करने की घोषणा की है. कोविड19 महामारी की वजह से 7 माह पहले तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. तेजस ट्रेनों के पुन: परिचालन को लेकर IRCTC ने यात्रियों व ट्रेन स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं.

 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular